वेब होस्टिंग क्या है ? What is Web Hosting in Hindi

नमस्कार दोस्तों सबसे पहले तो मै आप सभी का अपनी वेबसाइट पर बहुत-बहुत स्वागत करता हूँ।

अगर आप अपनी खुद की Website बनाना चाहते है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है की web hosting होती क्या है ? और अपनी वेबसाइट कैसे start करते है।

तो चलिए इसे आसान शब्दों में समझते हैं –

वेब होस्टिंग क्या है ? What is Web Hosting in Hindi

दोस्तों जिस प्रकार हमे इस दुनिया में रहने के लिए एक घर की आवस्यकता होती है उसी प्रकार से एक वेबसाइट को इंटरनेट पर रहने के लिए एक घर की आवस्यकत होती है जिसे हम Web Host या Web Hosting कहते हैं।

Basically, Web Hosting में एक server होता है जो हमारी Website की files को store करके रखता है। जब भी कोई हमारी वेबसाइट पर आता है तो उसके सामने ये सब files भेज दी जाती है जोकि उसे हमारी वेबसाइट की तरह दिखाई देतीं हैं।

एक web server हमारे कंप्यूटर के CPU की तरह होता है जहाँ पर RAM और hard disk होती है जो हमारी वेबसाइट की फाइल्स को store करके रखती है। इसमें एक Operating System भी installed होता है। आप simply एक web server को एक CPU मान सकते हैं।

वेब होस्टिंग काम कैसे करती है ? How Web Hosting Works ?

जैसा कि अभी तक आप जान चुकें हैं कि web hosting में हमारी website की फाइल्स server पर store रहती हैं,  तो जब भी कोई व्यक्ति आपकी website का नाम अपने computer के browser में डालता है तो हमारा server उसकी इस request के जवाब में हमारी website की files को उसके browser तक पहुँचा देता है जोकि उसे हमारी वेबसाइट के रूप में नजर आती हैं।

तो दोस्तों अभी तक हमने जाना की web hosting क्या होती है और यह काम कैसे करती है तो चलिए अब हम जानते है की Web hosting कितने प्रकार की होती है।

वेब होस्टिंग के प्रकार। Types of Web Hosting:

दोस्तों वैसे तो Web Hosting कई प्रकार की होती हैं लेकिन मूलतः यह 4 प्रकार की होती है :

  1. Shared Web Hosting 
  2. VPS Web Hosting
  3. Dedicated Web Hosting
  4. Cloud Web Hosting

Shared Web Hosting:

shared hosting is like a public transport bus

जैसा की इस web hosting के नाम से पता चल रहा है कि shared Web Hosting में एक सर्वर को कई सारे users शेयर करते है। आसान शब्दो में कहूँ तो Shared Web Hosting में एक server कई सारी websites को host करता है।

इसका लाभ यह होता है कि जो hosting पर खर्चा आता है वो उस सर्वर के सारे users में बराबर-बराबर बँट जाता है। इससे किसी भी user की जेब पर ज्यादा load नहीं पड़ता है। इस प्रकार की hosting नए users के लिए best होती है क्यूँकि वह limited budget में भी आसानी से अपनी website start कर लेते है।

इस प्रकार की वेब होस्टिंग नयी websites, small और medium traffic websites के लिए बेस्ट होती है क्यूँकि किसी भी website की शुरुआत में उसका ट्रैफिक कम होता है और साथ ही उसको कम जगह की आवस्यकता होती है।

अगर आप अपनी पहली वेबसाइट start करने जा रहे हो तो मै आपको shared web hosting खरीदने की सलाह दूँगा। लेकिन आपको यह देखना होगा की किस company से आप web hosting खरीद रहें हैं और क्या आपको अपने invest किये हुए पैसो की best value मिल रही है की नहीं।

आपका काम आसान करने के लिए इस पोस्ट के अंत में मैंने कुछ अच्छी कम्पनीज के नाम सलाह के तौर पर दिए है जिनसे आप अच्छी quality की वेब होस्टिंग उचित दामों में खरीद सकतें हैं।

तो यह थी shared web hosting की बात। तो चलिए अब हम जानते है की VPS Web Hosting क्या होती है ?

VPS Web Hosting:

vps web hosting

दोस्तों VPS की full form होती है Virtual Private Server. अगर हम Virtual का अर्थ हिंदी में निकालें तो हमे पता चलेगा की Virtual का मतलब होता है कि ऐसी चीज जो दुनिया में exist नहीं करती। और आसान शब्दो में कहूँ तो ऎसी चीज जो असली नहीं है।

Shared Hosting में एक physical server हमारी वेबसाइट को host कर रहा होता है लेकिन यहाँ हमारी वेबसाइट को एक Virtual Server होस्ट करता है।

इसमें होता ये है की हम एक सर्वर के कुछ टुकड़े कर लेते है जैसे हम अपने CPU में Hard Disk के partition बना लेते हैं। और उन अलग-अलग टुकड़ो यानि कि partitions को हम अलग-अलग users को दे देते हैं जहाँ वो अपने पसंद का Operating System install कर सकते है या उचित शब्दों में कहें तो अपने मन मुताबिक़ server को configure कर सकतें हैं।

इस प्रकार users को ज्यादा space मिलता है और साथ ही उसे privacy भी ज्यादा मिलती है जोकि shared hosting के case में संभव नहीं होता है।

VPS Web Hosting हाई ट्रैफिक websites के लिए अच्छी होती है क्यूँकि इसमें सर्वर के users की संख्या बहुत कम होती है। इस प्रकार की वेब होस्टिंग उन users के लिए भी अच्छी होती है जिनकी websites के लिए special configuration की requirement होती है।

VPS Web Hosting, Shared और Dedicated Hosting के बीच एक पुल की तरह काम करती है जहाँ लोगों को पैसा तो कम देना पड़ता है लेकिन उन्हें dedicated web hosting की तरह ज्यादा resources और privacy मिल जाती है।

इस प्रकार की वेब होस्टिंग उन users के लिए भी बेस्ट होती है जिनकी वेबसाइट shared hosting के दायरे से तो बाहर आ चुकी होतीं हैं लेकिन dedicated hosting की तरह उन्हें बहुत अधिक resources की आवश्यकता नहीं होती है।

अगर आपकी वेबसाइट भी shared hosting के दायरे से बाहर आ चुकी है तो आप Dedicated Hosting पर जाने से पहले एक बार VPS Hosting को जरूर try करें इससे आपके काफी सारे पैसे बच जायेंगे।

Dedicated Web Hosting:

Dedicated Web Hosting

दोस्तों Dedicated Web Hosting सबसे महँगी तरह की वेब होस्टिंग में से एक है। मेरे और आपके जैसे users के लिए यह सबसे महँगी होस्टिंग होती है क्यूँकि normally हमें इससे higher level की होस्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती है।

Dedicated Web Hosting में हमे पूरा web server दे दिया जाता है जिसका मतलब ये हुआ की वो server केवल हमारी ही वेबसाइट host करेगा। इस तरह की होस्टिंग में आपको बहुत सारे resources मिल जाते है और क्यूँकि server केवल आपकी वेबसाइट ही host कर रहा होता है तो आप सर्वर को अपने हिसाब से configure कर सकते है।

इस तरह की web hosting में server पर आपको पूरा control दिया जाता है जिसका मतलब आप सर्वर के software या hardware में भी बदलाव कर सकते हैं।

Dedicated Web Hosting उन users के लिए बेस्ट होती है जिनकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है साथ ही उनकी वेबसाइट को special server setup की जरूरत होती है।

इस तरह की वेब होस्टिंग में आपको सबसे बेहतर privacy मिलती है क्यूँकि उस server पर कोई दूसरा user नहीं होता है। इस चीज का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपकी वेबसाइट बहुत तेज़ load होती है और server अत्याधिक load लेने में सक्षम होता है जिससे आपकी वेबसाइट हमेशा ऑनलाइन रहती है।

Cloud Hosting:

cloud web hosting

ऊपर बताई हुई सभी वेब होस्टिंग के विपरीत Cloud Hosting काफी नया concept है। इस तरह की होस्टिंग में आपकी वेबसाइट किसी physical server पर होस्ट न होकर cloud servers पर होस्ट होती है।

असल में देखा जाये तो cloud servers भी VPS सर्वर्स की तरह ही होते हैं लेकिन इसमें सारे सर्वर्स एक दूसरे से interconnected होते हैं। इस तरह की web hosting में आपकी वेबसाइट किसी एक सर्वर पे होस्ट न होकर कई सारे सर्वर्स पर होस्ट होती है जिससे सर्वर का लोड बँट जाता है और आपकी वेबसाइट हमेशा ऑनलाइन रहती है।

क्यूँकि आपकी वेबसाइट कई सारे servers पर होस्ट होती है तो अगर एक सर्वर फेल भी हो जाये तो उसकी जगह दूसरा server ले लेता है और आपकी वेबसाइट को हमेशा ऑनलाइन बनाये रखता है। जबकि shared hosting में अगर आपका सर्वर फेल हो जाता है तो आपकी वेबसाइट down हो जाती है।

ऐसा तब भी होता है जब किसी सर्वर पर अत्यधिक लोड पड़ रहा हो तो दूसरा सर्वर आपकी वेबसाइट को होस्ट करने लगता है। Cloud Hosting शेयर्ड होस्टिंग के मुक़ाबले ज्यादा सिक्योर भी होती है क्यूँकि यहाँ आपकी वेबसाइट फाइल्स कई सारे सर्वर्स पर लोड रहती हैं। तो अगर एक सर्वर ख़राब भी हो जाता है तो आप अपनी वेबसाइट की files को दूसरे सर्वर्स से रिकवर कर सकते हैं।

Cloud Hosting का एक और सबसे महत्त्वपूर्ण फायदा यह भी होता है कि इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से resources को कभी भी बढ़ा या घटा सकते हो।

तो इस तरह की वेब होस्टिंग उन लोगो के लिए बेस्ट होती है जो जरा भी downtime afford नहीं कर सकते। ये उनके लिए भी अच्छी होती है जिनकी website का ट्रैफिक uneven होता है मतलब की कभी बहुत ज्यादा और कभी बहुत कम। तो ऐसे में ये लोग resources को जरूरत के हिसाब से बढ़ा और घटा सकते हैं।

तो दोस्तों अभी तक हमने जाना की वेब होस्टिंग क्या है ? यह काम कैसे करती है और यह कितने प्रकार की होती है।

मुझे लगता है कि अब तक आपको समझ आ गया होगा की आपको किस प्रकार की वेब होस्टिंग की जरूरत है। अगर आप नयी वेबसाइट start करना चाहते हैं या आप अपनी low और medium ट्रैफिक वाली वेबसाइट को नयी वेब होस्टिंग पर shift करना चाहते हैं तो आप नीचे दियी हुई वेब होस्टिंग कम्पनीज से होस्टिंग खरीद सकते हैं।

मैंने इस लिस्ट में केवल उन वेब होस्टिंग कम्पनीज को चुना है जोकि बेस्ट हैं और आपके invest किये हुए पैसो की बेस्ट value दे रहीं हैं।

सबसे अच्छी वेब होस्टिंग कम्पनीज (Best Web Hosting Providers):

SiteGround:

siteground

दोस्तों SiteGround एक बहुत ही जानी मानी कम्पनी है जोकि आपको सस्ते दामों पर बेस्ट Web Hosting प्रदान करती है। SiteGround की लोकप्रियता इसलिए भी ज्यादा है क्यूँकि यह WordPress के लिए बहुत ही बेह्तरीन वेब होस्टिंग प्रदान करती है।

यहाँ तक कि WordPress भी इसको WordPress Websites को host करने के लिए recommend करती है।

अगर आप मुझसे personally पूँछे तो मै आपसे कहूँगा की अगर आपको एक powerful और features rich वेब होस्टिंग चाहिए तो आप SiteGround को चुने। SiteGround अपने सभी plans के साथ आपको वो सारे features प्रदान करती है जोकि आपको एक वेबसाइट को बिना रुकावट चलाने के लिए आवश्यक होते हैं।

SiteGround पर एक basic वेब होस्टिंग प्लान केवल $3.95 प्रति माह से स्टार्ट होता है जोकि एक नए user के लिए पर्याप्त है। इस प्लान के साथ SiteGround आपको बहुत सारी सुविधाएं मुहैय्या कराती है जैसे :

  1. 1 वेबसाइट host करने की सुविधा
  2. 10 GB SSD storage
  3. Unmetered traffic
  4. WordPress Autoupdates
  5. Daily backups
  6. Free SSL certificate
  7. Unlimited email accounts
  8. Multiple PHP Versions 
  9. 4 Data Center locations
  10. Dedicated support और बहुत कुछ। 

दोस्तों अगर आप किसी भी प्रकार की समस्या से बचना चाहते है और अच्छी quality की web hosting चाहते हैं तो आप SiteGround को चुने। SiteGround आपकी वेबसाइट को हमेशा UP रखती है और साथ ही बहुत ही अच्छा support provide करती है।

FastComet :

fastcomet

दोस्तों FastComet SiteGround जितनी लोकप्रिय तो नहीं है लेकिन यह एक तेज़ी से बढ़ती हुई कंपनी है। FastComet की खास बात यह है की इसका पूरा platform ही cloud architecture पे बना हुआ है इसलिए ये केवल cloud hosting प्रदान करती है।

लेकिन इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इसकी cloud hosting बहुत ही सस्ती है। यही कारण है की मै इसे अपनी website host करने के लिए इस्तेमाल करता हूँ। इसकी Cloud Hosting SiteGround के प्लान्स से भी सस्ती है और साथ ही यह कंपनी आपको वह सारे features मुहैय्या कराती है जोकि आपको SiteGround देती है।

बलकि मै तो यह कहूँगा की SiteGround  के विपरीत यह आपको ज्यादा resources प्रदान करती है। इस वेब होस्टिंग कंपनी की सबसे अच्छी बात यह है कि ये अपने basic plan के साथ भी आपको फ्री website transfer की सुविधा मुहैय्या कराती है। यह भी एक कारण था जिसकी वजह से SiteGround को छोड़ कर मैंने FastComet को चुना।

Cloud Hosting वैसे भी normal shared hosting से बेहतर होती है तो अगर आपको सस्ते दामों में cloud hosting चाहिए हो तो मै आपको FastComet को चुनने की सलाह दूँगा। फ़िलहाल मुझे इनकी वेब होस्टिंग से किसी भी प्रकार की समस्या महसूस नहीं हुई है और इनका Support भी बहुत ही अच्छा है।

FastComet पर एक बेसिक वेब होस्टिंग प्लान सिर्फ $2.95 प्रति माह से स्टार्ट हो जाता है जिसमे आपको बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं। ये सुविधाएं कुछ इस प्रकार हैं।

  1. 1 Website host करने की सुविधा
  2. 15GB SSD Storage
  3. Free domain transfer
  4. 1 Free website transfer
  5. Multiple data center locations
  6. Free daily backups
  7. Free SSL certificate
  8. Multiple PHP Versions
  9. Unlimited email accounts
  10. Automatic updates
  11. Dedicated Support और बहुत कुछ। 

दोस्तों एक चीज जो मै यहाँ clear कर देना चाहता हूँ वह ये है कि FastComet फ्री में cPanel ट्रांसफर करती है मतलब की अगर आप cPanel ट्रांसफर करवाते हैं तो आपकी सारी websites और ईमेल एकाउंट्स आपके FastComet के सर्वर पर आ जाते हैं।

हालाँकि अगर आप अपनी websites को एक-एक करके ट्रांसफर करवाना चाहते हैं तो FastComet अपने बेसिक प्लान में केवल एक वेबसाइट को ही अपने सर्वर पर ट्रांसफर करेगी।

इसलिए मै आप सभी को recommend करूँगा की अगर आप अपना current host बदलना चाहते हो तो आप FastComet की सपोर्ट टीम को आपका पूरा cPanel ट्रांसफर करने की बोलें। इससे आपकी सभी websites एक बार में ही FastComet के सर्वर पर आ जाएँगी। यह आपका समय और पैसा दोनों ही बचाएगा।

तो दोस्तों अगर आपको सस्ते दामों में powerful cloud hosting चाहिए तो मै आपको FastComet से hosting प्लान खरीदने की सलाह दूंगा। यह एक तेज़ी से बढ़ती हुई कंपनी है और मुझे इसकी hosting और support बहुत ही पसंद आये हैं।

Hostinger:

Hostinger

दोस्तों अगर आप बहुत ही tight बजट पर हो लेकिन आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग वाजिफ दामों पर चाहिए हो तो मै आपको Hostinger से होस्टिंग प्लान खरीदने की सलाह दूँगा। यह कंपनी सबसे सस्ते दामों पर अच्छी वेब होस्टिंग प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

इसके इतने लोकप्रिय होने का प्रमाण आप इस चीज से ही पा सकतें हैं की विश्वभर में इसके 29 million से भी अधिक users हैं और तो और रोजाना इस कंपनी से 15000 या उससे भी अधिक users जुड़ जाते है जिस कारण से यह कंपनी हमेशा सुर्खियों में बनी रहती है।

ऊपर बताई हुई दो कम्पनीज को देख कर आपको ऐसा लग रहा होगा की आखिर Hostinger इतना भी क्या सस्ता प्लान ऑफर कर रही है कि यह इतनी लोकप्रिय है। तो चलिए दोस्तों जान लेते है की Hostinger पर एक बेसिक प्लान कितने में स्टार्ट होता है।

Hostinger पर एक बेसिक प्लान सिर्फ $0.99 प्रति माह से स्टार्ट हो जाता है जिसमे आपको limited features मिल जाते हैं जोकि एक नयी website स्टार्ट करने के लिए पर्याप्त होते हैं। कभी कभार Hostinger इससे भी सस्ते दामों पर hosting प्रदान कर देती है और यही कारण है की यह कंपनी नए users में बहुत ही लोकप्रिय है।

Hostinger का बेसिक प्लान आपको बहुत से जरूरी features प्रदान करता है जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं :

  1. 1 Website host करने की सुविधा
  2. 10GB SSD storage
  3. 100GB Bandwidth
  4. 1 Email account
  5. Multiple data center locations
  6. Weekly backups
  7. Multiple PHP versions
  8. Dedicated Support और बहुत कुछ। 

दोस्तों Hostinger अपने बेसिक प्लान के साथ आपको फ्री SSL certificate मुहैया नहीं कराती है लेकिन यह कोई चिंता का विषय नहीं है क्यूँकि आप Cloudflare से फ्री SSL certificate ले सकतें हैं।

Cloudflare न केवल आपको फ्री में SSL certificate प्रदान करती है साथ ही वह आपको आपकी वेबसाइट के लिए फ्री में CDN सर्विसेज भी प्रदान करती है।

इसलिए ही मै हमेशा लोगो को Cloudflare का फ्री SSL certificate इस्तेमाल करने की सलाह देता हूँ। मै जल्द ही Cloudflare के SSL और CDN services के installation पर एक वीडियो tutorial बनाने वाला हूँ जोकि जल्द ही मेरे YouTube channel पर उपलब्ध होगी।

अगर आपने मेरे YouTube चैनल को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो उसे अभी आप subscribe कर सकतें है। अपने YouTube चैनल पर मै web hosting व blogging से related videos डालता रहता हूँ जोकि आपके लिए काफ़ी helpful साबित होंगे। तो मेरे चैनल को जरूर subscribe करें। मै आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आप निराश नहीं होंगे।

मै Cloudflare के SSL और CDN services के installation पर एक आर्टिकल भी लिखूँगा जोकि जल्द ही इस website पर available होगा तो आप हमारी वेबसाइट को भी बुकमार्क कर सकतें हैं। इसके लिए आपको बस अपने वेब ब्राउज़र पर दिए हुए स्टार को क्लिक करना होगा।

ये तो हो गयी Cloudflare की बात तो चलिए अपने विषय पर वापस आ जातें हैं।

अगर आपको सस्ते दामों में अच्छी quality की वेब होस्टिंग चाहिए तो दोस्तों मै आपको Hostinger से hosting खरीदने की सलाह दूँगा। इसकी वेब होस्टिंग सस्ती भी है और अच्छी भी है। तो अगर आपका बजट कम है तो आप बिना ज्यादा सोचे Hostinger को चुन सकते हैं। इसका सपोर्ट भी काफी अच्छा है।

A2 Hosting:

A2 Hosting

वेब होस्टिंग की दुनिया में A2 Hosting भी एक जाना माना नाम है। इसकी web hosting भी काफी अच्छी है और आपको आपके invest किये हुए पैसो की बेस्ट वैल्यू प्रदान करती है।

इसके प्लान्स भी काफी सस्ते हैं और हर बजट के लोगो के लिए उपलब्ध हैं।  A2 Hosting पर एक बेसिक प्लान सिर्फ $2.95 प्रति माह में स्टार्ट हो जाता है जोकि आपको सभी जरूरी features व resources प्रदान करता है।

तो चलिए जानते है की इस प्राइस में A2 hosting आपको क्या-क्या सुविधाएं मुहैय्या करवाती है :

  1. 1 Website host करने की सुविधा
  2. Unlimited SSD storage
  3. Unlimited Bandwidth
  4. 25 Email accounts
  5. Free and Easy Website transfer service
  6. Free SSL certificate
  7. Multiple data center locations
  8. Multiple PHP versions
  9. Dedicated support और बहुत कुछ। 

A2 Hosting भी अपनी high quality hosting और support के लिए जानी जाती है तो आप इसको भी अपनी website होस्ट करने के लिए चुन सकतें हैं।

Inmotion Hosting:

Inmotion Hosting

Inmotion Hosting भी एक बहुत ही प्रसिद्ध web hosting कंपनी है हालाँकि इसके प्लान्स ऊपर बताई हुई कम्पनीज से थोड़े महँगे है यही कारण है की मैंने इसे सबसे अंत में रखा है। प्लान महँगे होने से मेरा यह तात्पर्य बिलकुल भी नहीं है की यह कंपनी अच्छी नहीं है बलकि इसका मतलब यह है की Inmotion Hosting अपने प्लान्स के साथ users को ज्यादा resources उपलब्ध कराती है।

तो चलिए जानते है की इसका बेसिक प्लान कितने में स्टार्ट होता है और उसमे हमें क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।

Inmotion Hosting पर एक बेसिक प्लान $6.39 प्रति माह में स्टार्ट होता है। इस प्लान के साथ आपको बहुत सारे features व resources मिल जातें हैं। यह features व resources कुछ इस प्रकार हैं :

  1. 2 Website host करने की सुविधा
  2. 1 Free domain
  3. Unlimited SSD storage
  4. Unlimited Bandwidth
  5. Free SSL Certificate
  6. Unlimited email accounts
  7. Free website transfer service
  8. Multiple PHP versions
  9. Two data center locations
  10. Dedicated support और बहुत कुछ। 

दोस्तों Inmotion भी एक बहुत ही अच्छी कंपनी है तो अगर बजट आपकी समस्या नहीं है तो आप इस कंपनी से भी web hosting खरीद सकते हैं।

Web Hosting खरीदने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखें :

हमेशा Web Hosting खरीदने से पहले ये देख लें की कंपनी अच्छी है की नहीं। हो सकता है कुछ कम्पनीज आपको बहुत अच्छी डील दे रही हो लेकिन आपको ये हमेशा ध्यान रखना है कि आपको अच्छी और जानी मानी कंपनी से ही वेब होस्टिंग खरीदनी है। इससे आप बाद में आने वाली समस्याओ से बचे रहेंगे।

दूसरी चीज जो देखने वाली है वो ये की आपकी web hosting कंपनी आपको SSD storage दे रही है या HDD storage. आप हमेशा SSD storage को ही चुने क्यूँकि SSD storage में data ज्यादा तेज़ी से ट्रांसफर होता है as compared to HDD storage.

तीसरी और बहुत ही महत्त्वपूर्ण चीज यह है कि आप Web Hosting खरीदते समय यह ध्यान रखें की आपकी वेब होस्टिंग कंपनी आपको फ्री में daily backups मुहैय्या करा रही है की नहीं। ऊपर दी हुई सुरुवाती 2 कम्पनीज आपको फ्री में अपने प्लान्स के साथ daily backup प्रदान कर रही हैं। जबकि Hostinger weekly backup दे रही है।

और अंत की दो कम्पनिया आपको backups एक addon service की तरह प्रदान कर रहीं है जोकि आप थोड़ा पैसा एक्स्ट्रा देके प्राप्त कर सकतें हैं।

चौथी महत्वपूर्ण चीज है data center location. ये वह स्थान होता है जहाँ से आपकी वेबसाइट host की जाती है। अगर आप अपने website visitors के पास वाला data center चुनते हो तो आपकी वेबसाइट उस छेत्र में बहुत ही तेज़ लोड होती है जिससे की आपके visitors को बहुत ही अच्छा user experience मिलता है और साथ ही उस छेत्र में आपकी website गूगल पर भी अच्छी रैंक करती है।

भारत के लिए भारत व सिंगापुर बहुत ही अच्छी data center locations हैं website host करने के लिए। वैसे तो आप कहीं से भी अपनी website होस्ट कर सकतें है और CDN services का इस्तेमाल कर सकतें हैं जो आपकी website की copies को अलग अलग सर्वर्स पर रखता है और visitor की पास वाली लोकेशन से उसको आपकी वेबसाइट मुहैय्या कराता है।

क्यूँकि मेरी वेबसाइट के ज्यादातर Visitors भारत या इसके आस-पास के देशो से आते हैं इसलिए मैंने अपनी वेबसाइट को सिंगापुर से होस्ट किया हुआ है।

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही। मुझे लगता है की आपको अब सब चीजें समझ आ गयीं होंगी। अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो मेरी वेबसाइट पर दोबारा जरूर आइयेगा और मेरे YouTube चैनल को जरूर Subscribe करियेगा।

मेरी वेबसाइट पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद 🙂

इस पोस्ट को Share करके हमारी मदद करें :

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares
error: Content is protected !!