VPS Hosting क्या है ? What is VPS Hosting in Hindi

दोस्तों अगर आपके पास एक High Traffic वेबसाइट है जिसके लिए आप Web Hosting की तलाश कर रहे है और VPS Hosting के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं।

दोस्तों,  इस पोस्ट में मै आपको VPS hosting के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूँगा जिसमे मै आपको बताऊंगा की VPS Hosting क्या होती है ? ये काम कैसे करती है ? इसके फायदे व नुकसान क्या-क्या हैं ? यह high traffic websites के लिए एक अच्छा विकल्प क्यों है ? और अंत में मै आपको कुछ अच्छी VPS Web Hosting प्रदान करने वाली कम्पनिया बताऊँगा जहाँ से की आप VPS web hosting खरीद सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों बिना देरी किये सबसे पहले जानते हैं की VPS hosting आखिर होती क्या है ?

VPS Hosting क्या है ? What is VPS Hosting in Hindi

VPS Hosting

दोस्तों VPS Hosting एक ऐसी होस्टिंग होती है जिसमे एक physical server को virtualization technology का इस्तेमाल करके कुछ भागो में बाँट दिया जाता है जिसके बाद यह सारे भाग अलग-अलग servers की तरह काम करने लगते हैं।

इस प्रकार से हमे एक ही सर्वर से कई सारे सर्वर मिल जाते है। जबकि असल में हमारे पास केवल एक ही सर्वर होता है।

इसको हम कुछ इस तरह से समझ सकते हैं कि हमने अपने कम्प्यूटर की hard disk के कई सारे partitions करे और हर partition में एक अलग Operating System install कर दिया। इस प्रकार से हमारा कम्प्यूटर तो एक ही रहता है लेकिन वह कई सारे computers की तरह काम करने लगता है। 

क्यूँकि हमने जो servers अपने physical server के भाग करके बनाये होते है वो असली नहीं होते हैं या यूँ कहें की physically exist नहीं करते हैं इसलिए इन servers को हम virtual servers कहते हैं।

VPS Hosting में एक virtual server केवल एक ही user को दिया जाता है इसलिए उसे एक dedicated hosting की तरह privacy और resources मिलते है। इसी कारण से हम इस तरह के server को VPS यानि की Virtual Private Server कहते हैं और इस प्रकार की web hosting को हम VPS hosting कहते हैं।

मुझे लगता है की अब आपको VPS Hosting की basic जानकारी हो गयी होगी। तो चलिए अब हम समझते हैं की VPS Web Hosting काम कैसे करती है ?

VPS Hosting काम कैसे करती है ? How VPS Hosting Works ?

दोस्तों VPS Hosting का काम करने का तरीका भी अन्य प्रकार की वेब होस्टिंग की तरह ही होता है। जिसमे की हमारी वेबसाइट की फाइल्स एक server पर store रहती हैं और जब भी कोई visitor अपने कम्प्यूटर के browser में हमारी वेबसाइट का नाम डालता है तो हमारा सर्वर उसकी इस request के जवाब में हमारी वेबसाइट की फाइल्स को उसके ब्राउज़र तक पहुँचा देता है जोकि उसे हमारी वेबसाइट के तौर पर नजर आती है।

VPS Web Hosting में केवल फर्क इतना ही होता है की इसमें हमारी फाइल्स Virtual Server पर store होती हैं और एक virtual server केवल एक ही यूजर को दिया जाता है जिससे की उसे एक dedicated web hosting की तरह privacy और resources मिल जाते हैं। साथ ही उसे अपने सर्वर को अपने हिसाब से सेट करने की छूट भी मिल जाती है जोकि shared hosting में संभव नहीं होता है।

ये भी पढ़े: Shared Hosting क्या है ? पाईये पूरी जानकारी हिंदी में।

VPS Hosting में हमे dedicated resources तो मिलते है लेकिन यह resources एक असली dedicated hosting के मुकाबले सामान्यतः कम ही होते है।

Shared Web Hosting के मुक़ाबले VPS Web Hosting महँगी होती है लेकिन Dedicated Web Hosting के मुक़ाबले यह काफी सस्ती होती है।

अब हमे ये तो पता चल गया की VPS Hosting काम कैसे करती है तो चलिए अब जानते है इसके फायदे और नुक़्सानो के बारे में।

VPS Hosting के फायदे। Advantages of VPS Hosting:

VPS Hosting के कई सारे फायदे हैं जैसे :

सस्ती होना:

वैसे तो VPS Hosting shared hosting के मुक़ाबले महँगी होती है लेकिन यह dedicated hosting से काफी सस्ती होती है जिस कारण से ज्यादातर users shared hosting के बाद VPS Hosting पर shift होना ज्यादा पसंद करते है।

VPS Hosting dedicated hosting के मुक़ाबले इसलिए सस्ती होती है क्यूँकि इसमें कई सारे users एक ही physical server का इस्तेमाल कर रहे होते हैं जिसके कारण Web Hosting की cost उन सभी में बँट जाती है।

हालाँकि VPS Hosting में shared hosting की तुलना में काफी कम users एक सर्वर को शेयर करते हैं जिसकी वजह से VPS Hosting की cost शेयर्ड होस्टिंग से ज्यादा होती है।

Dedicated Resources:

दोस्तों VPS Hosting में हमे शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में काफी ज्यादा resources मिलते हैं और साथ ही इन resources का इस्तेमाल करने वाले एक मात्र यूजर आप ही होते हैं इसलिए आपको resources की कमी महसूस नहीं होती है।

हालाँकि अगर आपकी वेबसाइट बहुत बड़ी हो जाती है तो आपको dedicated hosting की आवश्यकता पड़ सकती है।

Privacy:

क्यूँकि VPS Hosting में एक virtual server केवल एक ही यूजर को दिया जाता है इसलिए आपको dedicated hosting की तरह प्राइवेसी मिल जाती है। जिसका मतलब यह होता है की न तो कोई दूसरा यूजर आपको दिए गए resources को शेयर करेगा साथ ही आप अपने server को अपने अनुसार सेट कर सकते हैं।

अच्छी Performance:

दोस्तों क्यूँकि VPS Hosting में आपको ज्यादा resources मिलते हैं और आप अपने सर्वर को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं तो आपको आपकी वेबसाइट के लिए बेस्ट performance मिलती है।

इसके फलस्वरूप आपकी वेबसाइट बहुत तेज़ लोड होती है और आपके visitors को एक अच्छा user-experience मिलता है।

ज्यादा control व customization:

दोस्तों क्यूँकि VPS Hosting में हम एक virtual server के एक मात्र यूजर होते है इसलिए उस पर हमे पूरा control मिलता है। हमारे सर्वर पर हम अपना मनपसंद Operating System या अन्य software install कर सकते हैं और साथ ही हम अपने सर्वर को अपनी website के हिसाब से customize भी कर सकते हैं ताकि हमे हमारी वेबसाइट के लिए बेस्ट परफॉरमेंस मिले।

VPS Hosting का एक फायदा और भी होता है की क्यूँकि हम एक वर्चुअल सर्वर के एक मात्र यूजर होते है तो हम उसे कभी भी बंद या restart भी कर सकते है। इससे सर्वर के दूसरे users प्रभावित नहीं होते हैं।

अच्छी security:

क्यूँकि आपका सर्वर केवल आपकी वेबसाइट को ही होस्ट कर रहा होता है तो दूसरी websites से किसी भी प्रकार का malware आने की संभावना ख़तम हो जाती है।

इसके साथ ही आप ये जानते हो की आप अपने सर्वर पर कौन सा software install करेंगे तो उस software के अनुसार आप अपने server की security से जुड़े फैसले अच्छे से ले सकते हैं।

Root Access:

दोस्तों VPS Hosting में आपको root access मिलता है जिसका मतलब यह होता है की आपको server का पूरा control मिलता है। आप सर्वर पर अपने पसंद का Operating System व अन्य प्रकार के software install कर सकते है।

साथ ही आप सर्वर को अपने हिसाब से सेट कर सकते है ताकि आपको आपकी वेबसाइट के लिए बेस्ट परफॉरमेंस मिले।

VPS Hosting में ज्यादातर कम्पनिया आपको root access प्रदान करती हैं लेकिन कुछ कंपनिया अपने managed VPS hosting plans में आपको root access प्रदान नहीं करतीं हैं।

Unmanaged और Managed VPS Hosting चुनने की सुविधा:

दोस्तों VPS Hosting प्रदान करने वाली कंपनिया आपको सामान्यतः दो तरह की VPS Hosting प्रदान करती हैं जिन्हे हम unmanaged और managed VPS Hosting कहते हैं।

जैसा की हमे नाम से समझ आ रहा है की Unmanaged VPS Hosting में सर्वर से जुडी ज्यादातर चीजों को आपको ही मैनेज करना होता है। इसमें आपको root access मिलता है ताकि आप सर्वर को आसानी से मैनेज कर सकें।

अगर आपको सर्वर को मैनेज करना आता है तो आप इस तरह की VPS Hosting को चुन सकते है। ये सामान्यतः Managed VPS Hosting से सस्ती होती है।

Managed VPS Hosting में सर्वर से जुडी ज्यादातर चीजों को आपका वेब होस्ट मैनेज करता है। इस प्रकार की वेब होस्टिंग में आपको root access मिल भी सकता है और नहीं भी।

क्यूँकि इस प्रकार की web hosting में आपका होस्ट आपके सर्वर को मैनेज करता है इसलिए इस प्रकार की VPS Hosting Unmanaged VPS Hosting से महँगी होती है।

इस प्रकार की वेब होस्टिंग उन users के लिए ज्यादा बेहतर होती है जिनको सर्वर की maintenance का ज्यादा ज्ञान नहीं होता है।

VPS Hosting Scalable होती है:

किसी भी अन्य प्रकार ही वेब होस्टिंग की तरह VPS होस्टिंग में भी आप जरूरत पड़ने पर आसानी से अपने resources को बढ़ा सकते हैं। ज्यादातर कंपनिया आपको कई सारे प्लान्स उपलब्ध कराती हैं जिनमे से आप अपनी वेबसाइट की जरूरतों के अनुसार प्लान चुन सकते हैं।

इसके साथ ही ज्यादातर कंपनिया आपको आपके dashboard में एक upgrade का बटन प्रदान करती हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने प्लान को कभी भी अपग्रेड कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये तो थे VPS होस्टिंग के फायदे तो चलिए अब इसके नुक़्सानो के बारे में भी जान लेते हैं।

VPS Hosting के नुकसान। Disadvantages of VPS Hosting:

फायदे के साथ-साथ VPS होस्टिंग के कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे :

यह महँगी होती है:

अगर हम VPS होस्टिंग की शेयर्ड होस्टिंग से तुलना करे तो उसकी तुलना में VPS Hosting काफी महँगी होती है जिसकी वजह से नए users इसे afford नहीं कर पाते हैं।

हालाँकि नए users के लिए शेयर्ड होस्टिंग ही sufficient होती है। VPS होस्टिंग high ट्रैफिक websites के लिए ज्यादा बेहतर विकल्प है।

तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता:

अगर आप unmanaged VPS hosting प्लान चुनते है तो आपको सर्वर को maintain करने का तकनीकी ज्ञान होना चाहिए अन्यथा आपको काफी दिक्कते आ सकती हैं।

अगर आपको सर्वर को maintain करना नहीं आता है तो आप हमेशा managed VPS hosting plans को ही चुनें।

सुरक्षा सम्बन्धी समस्याएँ:

अगर आप सर्वर को ठीक से सेट नहीं करते हैं तो हो सकता है की सुरक्षा से जुड़ीं कुछ समस्याएँ रह जाये जिसकी वजह से आपको बाद में परेशानी उठानी पड़ जाये।

इस समस्या से बचने के लिए या तो आप सर्वर को ठीक से configure करें या फिर एक managed VPS hosting plan चुनें ताकि आपका वेब होस्टिंग प्रोवाइडर आपके लिए आपके सर्वर को मैनेज करे।

VPS हॉस्टिंग high traffic websites के लिए एक अच्छा विकल्प क्यों है ? Why VPS Hosting is a good option for high traffic websites ?

दोस्तों VPS Hosting हाई ट्रैफिक websites के लिए एक अच्छा विकल्प इसलिए है क्यूँकि इसमें हमे शेयर्ड होस्टिंग के मुक़ाबले काफी ज्यादा resources मिलते है और साथ ही इसमें हमे सर्वर पे ज्यादा control मिलता है।

जब हमारी वेबसाइट शेयर्ड होस्टिंग के दायरे से बहार हो जाती है तो हमारे पास तीन विकल्प बचते है – VPS Hosting, Cloud Hosting और Dedicated Hosting.

Dedicated Hosting उन users के लिए बेहतर होती है जिनकी website VPS होस्टिंग के दायरे से बहार हो चुकी होती है। इसके अलावा dedicated hosting काफी महँगी होती है क्यूँकि वहाँ सर्वर के एक मात्रा यूजर आप होते हो तो आपको होस्टिंग पे आने वाला सारा खर्च उठाना पड़ता है। जबकि VPS hosting में एक सर्वर पे आपके अलावा कुछ और users भी होते है जिसकी वजह से होस्टिंग की cost सभी users में बँट जाती है।

VPS Hosting उन users के लिए एक अच्छा विकल्प होती है जिनकी websites को शेयर्ड होस्टिंग से तो ज्यादा resources चाहिए होते है लेकिन dedicated hosting जैसे अत्यधिक resources की आवश्यकता नहीं होती है। इससे उनके काफी पैसे बच जाते है जो वो दूसरे कामो में लगा सकते है।

VPS Hosting और क्लाउड होस्टिंग में काफी अच्छा मुक़ाबला है क्यूँकि दोनों ही प्रकार की होस्टिंग हाई ट्रैफिक websites को होस्ट कर सकती हैं। लेकिन दोनों प्रकारो की होस्टिंग की अपनी ही खूबिया हैं। जैसे Cloud Hosting में आपको resources में ज्यादा flexibility मिलती है जिसका मतलब आप जब चाहे आपने resources को बढ़ा या घटा सकते हैं।

Cloud Hosting का एक बड़ा फायदा ये भी होता है की इसमें आपकी वेबसाइट कई सारे वर्चुअल servers पर होस्ट हो रही होती है तो अगर एक सर्वर फेल भी हो जाता है तो दूसरा सर्वर तुरंत उसकी जगह ले लेता है और आपकी वेबसाइट को हमेशा ऑनलाइन बनाये रखता है। इसके विपरीत VPS होस्टिंग में केवल एक ही वर्चुअल सर्वर आपकी वेबसाइट को होस्ट करता है।

जहाँ क्लाउड होस्टिंग आपको ज्यादा flexibility और higher uptime प्रदान करती है वहीं VPS Hosting आपको ज्यादा privacy, control और customization की सुविधाएँ प्रदान करती है।

दोनों प्रकार की होस्टिंग की खूबियों को देखते हुए कई कंपनियों ने एक अलग प्रकार की वेब होस्टिंग प्रदान करना शुरू कर दिया है जिसे हम Cloud VPS Hosting कहते हैं जोकि आजकल काफी प्रचलन में है।

कुछ अच्छी VPS Hosting प्रदान करने वाली कंपनिया। Some Best VPS Hosting Providers:

नीचे कुछ अच्छी VPS Hosting प्रदान करने वाली कंपनियों के नाम दिए गए है जिन्हे आप अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Inmotion Hosting:

Inmotion Hosting

दोस्तों वेब की दुनिया में Inmotion Hosting एक बहुत ही जाना माना नाम है। यह कम्पनी वाजिफ दामों में fully featured hosting प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

Inmotion Hosting users को managed VPS Hosting प्रदान करती है जिसका मतलब आपको सर्वर की मेंटेनेंस खुद से करने की जरूरत नहीं है। हालाँकि Inmotion आपको root access प्रदान करती है तो आप अपने सर्वर को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

Inmotion की VPS Hosting की सबसे अच्छी बात यह है की ये cloud infrastructure का इस्तेमाल करती है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट हमेशा ऑनलाइन रहती। Cloud Infrastructure यह सुनिश्चित करता है की आपकी वेबसाइट सदैव ऑनलाइन बानी रहे और कभी भी ऑफलाइन न हो। जिसकी वजह से आपको विरला ही कभी downtime झेलना पड़े।

दूसरी चीज जो Inmotion को और कंपनियों से बेहतर बनती है वह यह है की ये वाजिफ दामों में आपको बहुत सारे features व resources प्रदान करती है।

Inmotion Hosting पर एक बेसिक VPS Hosting प्लान $29.99 प्रति माह से चालू हो जाता है जिसमे की आपको बहुत सारे फीचर्स और resources मिलते है जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • Free domain name
  • Unlimited website host करने की सुविधा 
  • 4GB RAM
  • 75GB SSD storage
  • 4TB Bandwidth
  • 3 Dedicated IP address
  • Unlimited email accounts
  • Free website transfer service
  • Free SSL certificates
  • Optional Root Access
  • 2 Data Center Locations
  • Dedicated Support और बहुत कुछ। 

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट को काफी सारे resources की आवश्यकता है तो आप Inmotion से वेब होस्टिंग खरीद सकते है। इनका support भी काफी अच्छा है और ये लोग फ्री वेबसाइट ट्रांसफर की सुविधा भी प्रदान करते हैं। तो अगर आप अपने अभी के होस्ट को छोड़ कर Inmotion पर शिफ्ट होना चाहते हो तो आप आसानी से शिफ्ट हो सकते हैं।

ये लोग बिना downtime के आपकी वेबसाइट को अपने सर्वर पे ट्रांसफर कर लेते हैं।

A2 Hosting:

A2 Hosting

जहाँ Inmotion आपको VPS Hosting का केवल एक ही विकल्प उपलब्ध कराती है वहीं A2 Hosting आपको VPS होस्टिंग में 3 प्रकार के विकल्प उपलब्ध कराती है। ये 3 विकल्प है:

  • Unmanaged VPS Hosting 
  • Managed VPS Hosting 
  • Core VPS Hosting 

दोस्तों जैसा की आप ऊपर पढ़ के जान चुके होंगे की unmanaged VPS Hosting में आपको अपना सर्वर खुद से मैनेज करना पड़ता है वहीं Managed VPS Hosting में आपकी होस्टिंग कंपनी आपके लिए आपके सर्वर को मैनेज करती है। लेकिन Core VPS Hosting आपके लिए एक नयी चीज होगी।

A2 के Core VPS plans भी managed hosting plans होते है लेकिन इनमे और मैनेज्ड प्लान्स में केवल एक ही difference होता है जोकि है root access का।

A2 के Managed VPS Hosting Plans में आपको root access नहीं मिलता है जबकि Core VPS Hosting में आपको Root Access मिल जाता है। बाकि की सारी सुविधाएँ लगभग समान रहतीं हैं।

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया हुआ है की unmanaged प्लान्स काफी सस्ते होते है जबकि मैनेज्ड प्लान्स उनके मुक़ाबले थोड़े महँगे होते है तो आपको managed प्लान्स के लिए ज्यादा पैसा देना पड़ेगा। लेकिन मैनेज्ड प्लान्स में आपको मानसिक सुकून मिलता है क्यूँकि आपको सर्वर की हर चीज को देखना नहीं पड़ता है।

तो अगर आपने पहले कभी सर्वर मेन्टेन नहीं किया है तो मै आपको A2 के मैनेज्ड या कोर VPS होस्टिंग प्लान्स को चुनने की ही सलाह दूँगा। दोनों ही प्लान्स का प्राइस सामान है जहाँ आपको एक महीने की होस्टिंग सिर्फ $25 में मिल जाती है जोकि Inmotion के मुक़ाबले थोड़ी सस्ती भी है।

A2 पर एक Unmanaged VPS Hosting प्लान मात्र $5 से चालू हो जाता है। हालाँकि इसमें आपको सर्वर को मेन्टेन करना आना चाहिए। क्यूँकि हर व्यक्ति सर्वर को मैनेज नहीं कर सकता है इसलिए मै इस प्लान की ज्यादा बात नहीं करूँगा।

तो चलिए अब जानते है की एक बेसिक managed VPS Hosting प्लान के साथ आपको क्या-क्या सुविधाएँ मिलती हैं।

  • 4GB RAM
  • 75GB SSD Storage
  • 2TB Transfer
  • Free website transfer service
  • Unlimited Website होस्ट करने की सुविधा 
  • Free SSL Certificates
  • Unlimited email accounts
  • 4 Data Center Locations
  • Multiple PHP Versions
  • Dedicated Support और बहुत कुछ। 

A2 Hosting में आपको केवल एक फ्री domain नहीं मिलता है अन्यथा इसकी web hosting काफी अच्छी है और आपको आपकी जरूरतों के हिसाब से बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करती है।

A2 Hosting एक बहुत ही प्रचलित कंपनी है तो आप बिना संकोच किये इससे वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं।

Hostinger:

Hostinger

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट की जरूरते अभी बहुत ज्यादा नहीं हैं और आपको एक किफायती VPS वेब होस्टिंग चाहिए हो तो आप उसे Hostinger से खरीद सकते हैं।

Hostinger के होस्टिंग प्लान्स काफी सस्ते होते है और आपको आपकी जरूरत के अनुसार resources प्रदान कर देते है।

ऊपर दी हुई दोनों कंपनियों की तरह Hostinger भी एक बहुत ही जानी मानी कंपनी है तो आप इससे बिना संकोच किये होस्टिंग खरीद सकते हैं। यह कंपनी आपको निराश नहीं करेगी।

Hostinger की सबसे अच्छी बात यह है की ये Cloud VPS Hosting प्रदान करती है जिसकी वजह से आप आसानी से अपने resources को जरूरत के अनुसार बढ़ा या घटा सकते है। साथ ही ये यह भी सुनिश्चित करती है की आपकी वेबसाइट सदैव ऑनलाइन बानी रहे।

Hostinger के द्वारा प्रदान की जाने वाली होस्टिंग semi-managed होती है जिसमे की आपको कुछ चीजे खुद से मैनेज करनी होगीं। हालाँकि Hostinger का कहना है की उनकी टीम अपना पूरा प्रयास करेगी आपकी मदद करने में।

वैसे तो मै केवल मैनेज्ड होस्टिंग प्रोवाइडर्स को ही यहाँ अपनी लिस्ट में जगह देने वाला था लेकिन मैंने सोचा की जिनका बजट कम है उन users के लिए भी मुझे एक अच्छा विकल्प प्रदान करना चाहिए इसलिए मैंने Hostinger को इस लिस्ट में जगह दे दी।

यह काफी जानी मानी कंपनी है और एक अच्छा सपोर्ट प्रदान करती है अपने users को।

Hostinger पर एक बेसिक वेब होस्टिंग प्लान केवल $3.95 प्रति माह से चालू हो जाता है जिसमे की आपको कुछ लिमिटेड resources मिल जाते है जैसे:

  • 1GB RAM
  • 20GB SSD Storage
  • 1000GB Bandwidth
  • Dedicated IP address
  • Unlimited Websites  होस्ट करने की सुविधा 
  • Full root access
  • Easy website backup facility
  • Dedicated Support और बहुत कुछ। 

दोस्तों ऐसा नहीं है की Hostinger केवल low budget वालो के लिए एक अच्छा विकल्प है बल्कि यह high budget वाले users के लिए भी अच्छा ऑप्शन है। Hostinger आपको काफी सारे add-ons भी उपलब्ध कराता है जोकि आप कुछ एक्स्ट्रा पैसा देके खरीद सकते हैं।

Hostinger एक बहुत ही अच्छा  विकल्प है अगर आप सस्ते दामों में अच्छी VPS होस्टिंग चाहते हैं तो।

HostGator:

Hostgator

दोस्तों HostGator भी एक बहुत ही जानी मानी कंपनी है जोकि विभिन्न प्रकार की होस्टिंग सेवाए प्रदान करती है। इनमे से एक सेवा VPS होस्टिंग भी है।

HostGator अपने users को केवल managed VPS hosting का विकल्प ही प्रदान करती है जिससे की आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं है की HostGator आपको control प्रदान नहीं करती है।

दोस्तों HostGator आपको full root access प्रदान करती है जिससे की आप सर्वर को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। 

HostGator के VPS Web Hosting प्लान्स भी Inmotion और A2 की तरह एवरेज बजट के users को देखते हुए बनाये गए है। जिसमे की आपको आपके निवेश किये हुए पैसो की बहुत ही अच्छी वैल्यू मिलती है।

HostGator पर एक बेसिक प्लान सिर्फ $29.95 प्रति माह से स्टार्ट हो जाता है और इस प्लान में आपको बहुत सारे फीचर्स व resources मिलते हैं।

तो चलिए जानते है की ये फीचर्स और resources क्या-क्या हैं:

  • Unlimited websites होस्ट करने की सुविधा 
  • 2GB RAM
  • 120GB Disk Space
  • 1.5TB Bandwidth
  • Full Root Access
  • 2 Dedicated IP Addresses
  • Free website migration service
  • Unlimited email accounts
  • Weekly off-site backups
  • Dedicated Support और बहुत कुछ। 

 अगर आपको एक fully featured managed VPS Hosting चाहिए हो तो आप HostGator से खरीद सकते हैं।

DreamHost:

DreamHost

दोस्तों DreamHost एक बहुत ही पुरानी और जानी मानी कंपनी है। यह कई प्रकार की वेब होस्टिंग प्रदान करती है जिसमे की एक VPS होस्टिंग भी है।

HostGator की तरह ही यह भी केवल managed VPS Hosting प्रदान करती है। लेकिन इसके होस्टिंग प्लान्स बहुत ही सस्ते हैं और हर बजट के व्यक्ति को देखते हुए बनाये गए हैं।

DreamHost पर एक बेसिक VPS Hosting प्लान केवल $10 प्रति माह से चालू हो जाता है जिसमे की आपको बहुत से features व resources मिल जाते हैं। जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • Unlimited Website होस्ट करने की सुविधा 
  • 1GB RAM
  • 30GB SSD Storage
  • Unlimited Bandwidth
  • Free SSL Certificates
  • Unlimited email accounts
  • Dedicated Support और बहुत कुछ। 

DreamHost को WordPress Hosting के लिए बहुत ही अच्छा होस्ट माना जाता है तो अगर आप अपनी WordPress वेबसाइट को VPS Server पर होस्ट करना चाहते हैं तो आप DreamHost को चुन सकते हैं।

इनका support भी काफी अच्छा है और साथ ही इन्हे WordPress भी अपने CMS पर बानी websites होस्ट करने के लिए recommend करती है।

तो दोस्तों ये थी VPS Hosting की पूरी जानकारी। अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप मेरी वेबसाइट को bookmark और subscribe कर सकते हैं ताकि मेरे द्वारा पोस्ट किये हुए सभी नए पोस्ट्स की जानकारी आप तक पहुँच सके।

एक चीज और दोस्तों, मेरा एक YouTube चैनल भी है जहाँ पर मै web hosting और blogging से जुड़े बहुत से videos अपलोड करता रहता हूँ जोकि आपके काफी काम आयेंगे। तो दोस्तों मेरे चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें और notification bell को दबाना न भूले।

आपका मेरी वेबसाइट पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। आते रहिएगा 🙂

इस पोस्ट को Share करके हमारी मदद करें :

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares
error: Content is protected !!