शेयर्ड होस्टिंग क्या है ? What is Shared Hosting in Hindi

दोस्तों होस्टिंग कई प्रकार की होती है जिनमे से जो सबसे ज्यादा popular होस्टिंग है वो है Shared Hosting. लेकिन शेयर्ड होस्टिंग होती क्या है और ये इतनी लोकप्रिय क्यों है ?

तो चलिए इसे आसान शब्दों में समझते हैं।

Shared Hosting क्या है ? What is Shared Hosting in Hindi

दोस्तों जैसा की इस होस्टिंग के नाम से ही समझ आ रहा है। Shared Hosting एक ऐसी होस्टिंग होती है जहाँ कई सारे users एक ही web server को शेयर करते है। दूसरे शब्दों में कहें तो Shared Hosting एक ऐसी होस्टिंग होती है जहाँ एक web server कई सारी websites को host करता है।

Shared Hosting का concept मार्केट में इसलिए आया क्यूँकि वेब होस्टिंग की cost बहुत ज्यादा होती है। अगर हर user एक पूरा सर्वर सिर्फ एक छोटी सी वेबसाइट होस्ट करने के लिए इस्तेमाल करने लगे तो उसमे लगने वाली लागत बहुत ज्यादा होगी और ज्यादातर लोग Web Hosting को afford नहीं कर पाएँगे।

इसके साथ ही दूसरा नुकसान ये होगा की server के ज्यादातर resources इस्तेमाल ही नहीं हो पाएँगे। तो एक तरह से यह resources की wastage होगी।

चलिए अब इसे एक उदहारण से समझते है।

मान लीजिये की आपको लखनऊ से दिल्ली जाना है और आपके पास दो ऑप्शन है 1. कि आप अपनी पर्सनल कार से जाये जिसमे की पैसा ज्यादा लगेगा या फिर 2. आप सरकारी बस से जाये जिसमे पैसा काम लगेगा।

अगर आप कार से जाते हैं तो आपका पैसा ज्यादा लगेगा क्यूँकि वहाँ सारा खर्चा आप उठा रहे होंगे। यानि की कार की मेंटेनेंस, पेट्रोल का खर्चा, टोल टैक्स इत्यादि पर आने वाला खर्च आपको ही वहन करना होगा ।

जबकि अगर आप बस से जाते हो तो आपको केवल एक टिकट का पैसा देना होगा बाकि चीजों की जिम्मेदारी बस का डिपार्टमेंट उठाएगा। क्यूँकि बस में कई सारे यात्री है तो उस यात्रा का खर्चा सभी लोगो में बँट जायेगा और आपको सस्ते में टिकट मिल जाएगी।

इसी प्रकार से वेब होस्टिंग की लागत को कम करने के लिए और web hosting को लोगो के लिए affordable बनाने के लिए Shared Hosting का concept मर्केट में आया। इस प्रकार से हर व्यक्ति आसानी से वेब होस्टिंग को afford भी कर लेता है और resources की wastage भी नहीं होती है।

Shared Hosting इतनी लोकप्रिय क्यों है ?

मैंने इसका जवाब शायद पहले ही दे दिया है। क्यूँकि shared hosting में वेब होस्टिंग पर आने वाला खर्चा वेब सर्वर के सारे users में बँट जाता है तो ये लोगो के लिए काफी affordable हो जाती है। और अगर कोई अच्छी चीज सस्ते दामों में मिल जाये तो वो लोकप्रिय तो होगी ही।

इसका दूसरा कारण ये भी है की जब भी हम कोई website स्टार्ट करते हैं तो शुरुआत मे हमारी वेबसाइट पर न तो ज्यादा ट्रैफिक आता है और न ही ज्यादा content होता है जिसकी वजह से हमारा काम एक साधारण से शेयर्ड होस्टिंग प्लान से चल जाता है।

इसलिए ज्यादातर लोग अपनी website की शुरुआत shared hosting से ही करते हैं और जब उनकी website काफी प्रचलित हो जाती है तो वह लोग ऊपरी लेवल की होस्टिंग पर शिफ्ट कर जाते है। तो फ़िलहाल अगर आप एक नयी website स्टार्ट करना चाहते हैं तो Shared Hosting आपके लिए सबसे सस्ता और अच्छा विकल्प है।

मेरी यह वेबसाइट भी Shared Hosting पर है जोकि इसकी जरूरतों के लिए पर्याप्त है।

Shared Hosting काम कैसे करती है ? How Shared Hosting Works ?

Shared Hosting भी किसी भी अन्य वेब होस्टिंग की तरह ही काम करती है जहाँ पर सर्वर पर आपकी वेबसाइट फाइल्स स्टोर रहती हैं।

जब भी कोई visitor अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउज़र में आपकी वेबसाइट का नाम डालता है तो उसकी request पर आपका सर्वर आपकी वेबसाइट फाइल्स को उस visitor के ब्राउज़र तक पहुँचा देता है जहाँ वो फाइल्स उस visitor को एक वेबसाइट की तरह नजर आतीं हैं।

Shared Hosting वैसे तो बहुत ही अच्छा विकल्प है नए users के लिए या low और medium ट्रैफिक वेबसाइट के मालिकों के लिए। लेकिन दुनिया की किसी और चीज की तरह इसके भी अपने फायदे और नुकसान है। तो चलिए पहले इसके फायदे जान लेते हैं।

Shared Hosting के फायदे। Advantages of Shared Hosting:

Shared Hosting के कई सरे फायदे होते है जैसे :

सस्ता होना:

Shared Hosting का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि ये काफी सस्ती होती है जिसकी वजह से ज्यादातर लोग इसे afford कर लेते है। खास तौर पे वो स्टूडेंट्स जो कुछ नया करना चाहते है लेकिन उनके पास पैसो की कमी रहती है।

User-Friendly:

दोस्तों लगभग सभी वेब होस्टिंग कम्पनीज अपने users को एक easy-to-use cPanel देतीं हैं जहाँ पर वे आसानी से अपनी websites बना सकते है। ये कम्पनिया अपने cPanel में एक one-click app installer देतीं हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से कई popular software जैसे कि WordPress, Drupal, Joomla इत्यादि जैसे software कुछ ही clicks में install कर सकतें हैं।

ये cPanels इस्तेमाल करने में इतने आसान होते हैं की कोई भी नया user जिसे website बनाने की कोई भी जानकारी ना हो, वो भी आसानी से अपनी वेबसाइट बना लेते हैं। इसके साथ ही कई कम्पनीज आपको अपनी पहली वेबसाइट बनाने में भी मदद करतीं हैं। कुछ तो आपको वेब होस्टिंग प्लान खरीदने के साथ ही WordPress जैसे popular सॉफ्टवेयर install करके दे देतीं हैं।

Technical Maintenance की जरूरत नहीं होती:

Shared Hosting की यह भी खास बात होती है कि इसमें आपको सर्वर साइड पर किसी भी प्रकार का maintenance करने की आवश्यकता नहीं होती है। सही शब्दों में कहूँ तो Shared Hosting में आपका वेब होस्टिंग प्रोवाइडर आपको server पर किसी भी तरह का बदलाव करने की अनुमति नहीं देता है।

इसके विपरीत, आपका होस्टिंग प्रोवाइडर आपकी जगह सर्वर का maintenance खुद करता है। ऐसा वह इसलिए करता है क्यूँकि उस सर्वर पर आपके अलावा कई सारे users और होते हैं और उनकी websites भी अलग अलग प्रकार की होतीं हैं। तो होस्टिंग प्रोवाइडर सर्वर को इस तरह से configure करता है की वह विभिन्न प्रकार की websites को बिना किसी रुकावट के चला सके।

Shared Hosting Scalable होती है:

Scalable से मेरा तात्पर्य यहाँ ये है कि लगभग सभी होस्टिंग प्रोवाइडर्स आपको आपके होस्टिंग अकाउंट में एक प्लान अपग्रेड का बटन जरूर उपलब्ध कराते हैं जिससे की अगर आपको कभी भविष्य में ज्यादा resources की जरूरत पड़े तो आप आसानी से अपना प्लान अपग्रेड कर सकें।

कई web hosting companies आपको प्लान downgrade करने का भी विकल्प उपलब्ध करतीं हैं।

Shared Hosting Secure होती है:

भले ही shared hosting में कई सारे users एक ही server पर अपनी websites होस्ट कर रहे होते हैं लेकिन कोई भी user किसी दूसरे user की फाइल्स को access नहीं कर सकता है। यहाँ तक की आपको यह तक नहीं पता चलेगा की आपके सर्वर पर कौन-कौन सी websites hosted हैं।

इसके साथ ही आपका होस्टिंग प्रोवाइडर आपके लिए web server की सारी security maintain करता है जिसमे की security patch install करना, firewall install करना, anti-virus install करना, server को update करना जैसी कई सारी सेवाएं आतीं हैं।

विभिन्न प्रकार की Websites से compatibility:

Shared Hosting की यह एक और खासियत होती है की इसमें आप विभिन्न प्रकार की websites चला सकते हैं जैसे WordPress website, Joomla Website, Drupal Website, Custom Made Website इत्यादि।

यह सुविधा Managed WordPress Hosting जैसी होस्टिंग में उपलब्ध नहीं होती हैं क्यूँकि वहाँ servers केवल एक ही software के लिए optimize किये जातें हैं। इस तरह की वेब होस्टिंग में आप केवल वर्डप्रेस की ही वेबसाइट स्टार्ट कर सकतें हैं और अन्य कोई software नहीं install कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो दूसरे software पर बानी वेबसाइट को होस्टिंग प्रोवाइडर अपने आप बंद कर देगा और हो सकता है आपको ऐसा दोबारा ना करने की चेतावनी भी दे दे।

लेकिन ऐसा शेयर्ड वेब होस्टिंग के साथ नहीं हैं यहाँ आप अपना मनचाहा software install कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट बना सकतें हैं।

दोस्तों यह तो थे शेयर्ड वेब होस्टिंग के कुछ फायदे तो चलिए इसके कुछ नुकसान भी जान लेते हैं।

Shared Hosting के नुकसान। Disadvantages Of Shared Hosting:

शेयर्ड होस्टिंग के फायदे के साथ कुछ नुकसान भी हैं जो इस प्रकार हैं :

स्पीड:

जी हाँ दोस्तों शेयर्ड होस्टिंग भले ही सस्ती हो या इसके कई सरे फायदे हो लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान इसकी स्पीड है। वैसे तो अच्छी वेब होस्टिंग कम्पनीज में आपको शेयर्ड होस्टिंग में स्पीड की ज्यादा समयस्या नहीं आएगी लेकिन क्यूँकि सर्वर पर कई सारे users होते है तो हो सकता है की किसी यूजर की वेबसाइट पर जरूरत से ज्यादा ट्रैफिक आने लगे जिससे की सर्वर पर लोड बढ़ जाये और सर्वर धीमा पड़ जाये।

इस स्थिति में हो सकता है की आपकी वेबसाइट भी धीमे लोड होने लगे या ये भी हो सकता है की वो लोड ही ना हो।

इस समस्या से बचने के लिए web hosting providers हर यूजर को एक लिमिटेड bandwidth दे देते है अगर उसकी वेबसाइट उस bandwidth को cross करती है तो वेब होस्टिंग कंपनी उस यूजर को अपना प्लान अपग्रेड करने के लिए बोलती है या उसकी वेबसाइट ट्रैफिक पर एक कैप लगा देती है जिससे की ट्रैफिक उसके प्लान की लिमिट में रहे।

लगातार यूजर को बताने के बाद भी अगर यूजर अपना प्लान अपग्रेड नहीं करता है तो कई वेब होस्टिंग कंपनी उसकी वेबसाइट पर रोक भी लगा देतीं हैं और यूजर को किसी और होस्टिंग कंपनी पर शिफ्ट होने की सलाह देतीं हैं।

Security:

सिक्योरिटी भी शेयर्ड होस्टिंग का एक disadvantage है। क्यूँकि कई सारी websites एक ही सर्वर पर चल रही होतीं हैं तो इस केस में ये भी हो सकता है की कोई malicious एक्टिविटी किसी एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर transfer हो जाये।

उदहारण के तौर पर आप ये समझ सकते हैं की एक virus एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर ट्रांसफर हो सकता है। ऐसा होने का चांस बहुत कम होता है लेकिन होस्टिंग का shared nature होने की वजह से इसकी संभावना बानी रहती है।

किसी एक सॉफ्टवेयर के लिए optimized नहीं होती:

दोस्तों शेयर्ड वेब होस्टिंग में कई तरह की websites चल रही होतीं हैं जिसकी वजह से सर्वर को किसी एक सॉफ्टवेयर के लिए optimize करना संभव नहीं होता है। इस वजह से हो सकता है की आपकी वेबसाइट के लिए सर्वर बहुत अच्छा परफॉर्म न कर पाए।

जबकि इसके विपरीत managed WordPress hosting जैसी होस्टिंग में सर्वर एक विशेष सॉफ्टवेयर के लिए optimized होता है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट को सर्वर से बेस्ट performance मिलती है। Managed WordPress Hosting के केस में सर्वर WordPress software के लिए optimized होता है। हालाँकि इस प्रकार की web hosting काफी महंगी होती है।

Limited Customization मिलता है:

दोस्तों जैसे की मैंने पहले ही आपको बताया है कि Shared hosting में web hosting provider ही server को maintain करता है इसलिए आपको सर्वर पर किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं करने देता है। हो सकता है कुछ कम्पनीज आपको कुछ customization करने दे लेकिन वह बहुत ही limited होते है।

इस तरह की होस्टिंग में आपका होस्ट जो भी सुविधा दे रहा होता है आपको उसी में अपना काम चलाना होता है। हालाँकि अगर आप कोई tech savvy व्यक्ति नहीं हैं और आप केवल WordPress, Joomla इत्यादि जैसी websites ही बनाना चाहते हैं तो Shared Hosting आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

आजकल ज्यादातर वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स अपने सर्वर्स को WordPress के लिए optimize करके रखते हैं।

Shared Hosting High Traffic Websites के लिए नहीं होती:

Shared Hosting low और medium traffic websites के लिए तो एक बहुत ही अच्छा विकल्प है लेकिन यह high traffic websites के लिए अच्छा विकल्प नहीं होती है। अगर आपकी वेबसाइट एक हाई ट्रैफिक वेबसाइट है तो मै आपको VPS, Dedicated, या Cloud Hosting चुनने की सलाह दूँगा।

तो दोस्तों अभी तक हमने जाना की शेयर्ड होस्टिंग क्या है ? ये इतनी लोकप्रिय क्यों है ? यह काम कैसे करती है ? व इसके फायदे और नुक्सान क्या-क्या हैं ?

मुझे लगता है की अब आपको शेयर्ड होस्टिंग की एक बेसिक नॉलेज हो गयी होगी तो चलिए अब जानते है कुछ बेस्ट shared hosting providers के बारे में जहाँ से आप shared hosting प्लान खरीद सकतें हैं।

कुछ सबसे अच्छी shared hosting प्रदान करने वाली कम्पनिया। Some Best Shared Hosting Providers:

नीचे कुछ सबसे अच्छी web hosting कम्पनीज हैं जहाँ से आप shared hosting खरीद सकते हैं :

SiteGround:

Siteground

SiteGround इस समय की सबसे बेह्तरीन web hosting providing companies में से एक है। ये कंपनी WordPress के लिए बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर मानी जाती है। यहाँ तक कि WordPress भी इसे WordPress पे बानी websites को होस्ट करने की सलाह देता है।

लेकिन इस कंपनी में ऐसा क्या है जो कि लोग इसे WordPress के लिए इतना recommend करते हैं ?

दोस्तों इसका सीधा सा जवाब यह है की SiteGroud की होस्टिंग वर्ड्प्रेस के लिए optimized है। साथ ही यह PHP का latest version प्रदान करती है व जितने भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल ये करती है वह सब लेटेस्ट versions के होते है।

इसके अलावा यह आपको बहुत सारे features व resources वाजिफ दामों में उपलब्ध कराती है। और इस कम्पनी की सबसे अच्छी बात इसका अच्छी quality का support है।

SiteGround पर एक बेसिक web hosting प्लान केवल $3.95 प्रति माह में स्टार्ट हो जाता है। यह प्लान बहुत सारे features व resources के साथ आता है जैसे :

  • 1 Website होस्ट करने की सुविधा
  • 10GB SSD storage
  • Unmetered traffic
  • Free SSL certificate
  • Free daily backups
  • 4 data center locations
  • Automatic WordPress updates
  • Multiple PHP versions
  • Unlimited email accounts
  • Dedicated support और बहुत कुछ। 

अगर आपको अच्छे quality की web hosting वाजिफ दामों में चाहिए हो तो आप SiteGround को चुन सकते है। यह एक बहुत ही अच्छी कंपनी है तो आप इससे web hosting प्लान खरीद सकते हैं।

FastComet:

Fastcomet

FastComet एक तेज़ी से बढ़ती हुई वेब होस्टिंग कंपनी है। वैसे तो इस वेब होस्टिंग कंपनी का पूरा architecture ही cloud पर बना हुआ है जिसका मतलब यह है कि ये केवल cloud hosting ही प्रदान करती है।

लेकिन यह कंपनी shared cloud hosting देती है जिसकी वजह से इसके प्लान्स काफी सस्ते होते हैं और साथ ही हमे powerful cloud hosting मिल जाती है।

 Features और price के मामले में FastComet SiteGround से एक कदम आगे है यही कारण है की मैंने इसे अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए चुना।

FastComet के वेब होस्टिंग प्लान्स बहुत ही सस्ते में स्टार्ट होते है। इसका बेसिक प्लान सिर्फ $2.95 प्रति माह से स्टार्ट हो जाता है। यह बेसिक प्लान आपको बहुत सारे फीचर्स व resources देता है जैसे :-

  • 1 वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा
  • 15GB SSD storage
  • Free domain transfer
  • 1 Free website transfer
  • Multiple data center locations
  • Multiple PHP versions
  • Free daily backups
  • Free SSL certificate
  • Unlimited email accounts
  • Automatic WordPress Updates
  • Dedicated support और बहुत कुछ। 

दोस्तों अगर आप इस समय किसी और होस्टिंग कंपनी पर अपनी वेबसाइट होस्ट किये हुए हो और वहाँ से होस्टिंग शिफ्ट करना चाहते हो तो आप FastComet को सेलेक्ट कर सकते हैं। ये फ्री cPanel ट्रांसफर करती है जिसका मतलब यह हुआ की आपकी सारी websites व ईमेल एकाउंट्स इनके सर्वर पर आ जायेंगे।

अगर आप पूरा cPanel ट्रांसफर नहीं करना चाहते है तो आप अपनी एक वेबसाइट को इनके बेसिक प्लान के अनुसार ट्रांसफर करवा सकते हो।

अगर आप overall देखोगे तो पाओगे की FastComet की वेब होस्टिंग बहुत ही अच्छी है साथ ही इनका सपोर्ट भी काफी अच्छा है तो आप इस कंपनी को अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए चुन सकते हैं।

A2 Hosting:

A2 Hosting

A2 Hosting एक बहुत ही प्रसिद्ध वेब होस्टिंग कंपनी है जोकि किफायती दामों में आपको अच्छी वेब होस्टिंग मुहैय्या कराती है।

इस Web Hosting company पर एक बेसिक प्लान सिर्फ $2.96 प्रति माह से स्टार्ट हो जाता है। यह बेसिक प्लान आपको बहुत सार features व resources प्रदान करता है जिससे की आप आसानी से अपनी वेबसाइट चला सकें।

यह फीचर्स व resources कुछ इस प्रकार हैं :

  • 1 वेबसाइट होस्ट करने के सुविधा
  • Unlimited SSD storage
  • Unlimited transfer
  • 25 Email accounts
  • Free SSL certificate
  • Free Website transfer
  • 4 data center locations
  • Multiple PHP versions
  • Dedicated support और बहुत कुछ। 

A2 Hosting का support भी काफी अच्छा है तो इस कंपनी को भी आप अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए consider कर सकतें हैं।

Hostinger:

Hostinger

अगर मेरे द्वारा अभी तक बताई गयी कम्पनिया आपके बजट से ऊपर हैं तो आप Hostinger से shared hosting प्लान खरीद सकते हैं। Hostinger सबसे सस्ते दामों में web hosting प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

इस कंपनी में एक बेसिक shared hosting का प्लान सिर्फ $0.99 प्रति माह से स्टार्ट हो जाता है जोकि हर बजट का व्यक्ति afford कर पता है। इस बेसिक web hosting प्लान के साथ होस्टिंगर आपको लिमिटेड फीचर्स प्रदान करती है जो कि एक वेबसाइट स्टार्ट करने के लिए पर्याप्त होते हैं।

ये फीचर्स व resources कुछ इस प्रकार हैं :

  • 1 वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा 
  • 10GB SSD storage
  • 100GB bandwidth
  • 1 Email account
  • Weekly backups
  • Multiple PHP versions
  • Multiple data center locations
  • Dedicated support etc

Hostinger के बेसिक प्लान में आपको फ्री SSL सर्टिफिकेट नहीं मिलता है जोकि आप Cloudflare से ले सकते हैं। Cloudflare न केवल फ्री में SSL Certificate देती है बलकि यह आपको फ्री में CDN services भी देती है। यही कारण है की मै Cloudflare का SSL certificate इस्तेमाल करता हूँ।

मै जल्द ही अपने YouTube channel पर Cloudflare के full strict SSL certificate के installation का एक tutorial video अपलोड करने वाला हूँ। इसलिए आप मेरे YouTube Channel को जरूर Subscribe करें और bell icon को दबाना न भूले ताकि आप कोई भी वीडियो का notification miss न करें।

मै अपने YouTube Channel पर होस्टिंग व blogging से related videos डालता रहता हूँ जोकि आपके लिए काफी useful होंगी तो मेरे चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें। मै आपको विश्वास दिलाता हूँ की आप निराश नहीं होंगे।

YouTube के अलावा मै यहाँ भी Cloudflare के SSL certificate के installation का एक पोस्ट लिखूँगा जिसका notification आपको मिल जायेगा। अगर आपने हमारी वेबसाइट के subscription बॉक्स को fill नहीं किया है तो जल्द ही आप हमारी वेबसाइट पर notifications के लिए subscribe करें।

हम समय समय पर अपने subscribers के साथ सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी शेयर करते है तो आप भी उन subscribers को join कर सकतें हैं और हमारी community को और मजबूत बना सकतें हैं।

ये तो हुई Cloudflare की बात तो चलिए अब अपने विषय पर वापस आ जातें हैं।

अगर आपका बजट काफी limited है तो आप Hostinger को select कर सकतें हैं। यह एक बहुत ही जानी मानी वेब होस्टिंग कंपनी है जो कि आपको निराश नहीं करेगी।

HostGator:

Hostgator

HostGator web hosting की दुनिया की एक बहुत ही जानी मानी कंपनी है। यह भी value for money वेब होस्टिंग प्रोवाइड करने के लिए जानी जाती है।

इसके web hosting प्लान्स भी काफी सस्ते होते है और हर तरह जे बजट के लिए उपलब्ध होते हैं। HostGator पर एक बेसिक shared hosting प्लान केवल $2.75 प्रति माह से स्टार्ट हो जाता हैं। इसका बेसिक प्लान आपको बहुत सारे features व resources प्रदान करता है जोकि कुछ इस प्रकार हैं :

  • 1 वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा
  • Unmetered bandwidth 
  • Unmetered disk space
  • Free SSL certificates
  • Unlimited email accounts
  • Dedicated support etc

HostGator भी काफी अच्छी कंपनी है। हालाँकि मुझे इसके द्वारा ऑफर किये हुए फीचर्स थोड़े कम लगते है जिसकी वजह से मैंने इसे आखिरी स्थान पे रखा है। लेकिंग क्यूँकि यह एक अच्छी कंपनी है तो आप इससे भी web hosting ख़रीद सकते हैं। 

तो दोस्तों ये थी सारी जानकारी shared hosting के बारे में। अगर आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। और हाँ मेरे YouTube चैनल को subscribe करना न भूले वहाँ मै बहुत ही useful information शेयर करता हूँ जो आपके बहुत काम आएगी। 

मेरी वेबसाइट पर आने करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। आते रहिएगा 🙂

इस पोस्ट को Share करके हमारी मदद करें :

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares
error: Content is protected !!