Domain Name क्या है और ये कैसे काम करता है ?

क्या आप भी एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं ? और Domain Name क्या होता है इसके बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट में मै आपको बताऊँगा की Domain Name क्या होता है और ये कैसे काम करता है। इसके अलावा मै आपको इस पोस्ट में Domain के बारे में बहुत सी और जानकारिया दूँगा जोकि आपको जरूर पसंद आएगी। तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक पढ़ियेगा। 

Domain Name क्या है ? What is Domain Name in Hindi

Domain Name हमारी वेबसाइट का address होता है जैसे www.google.com, www.facebook.com इत्यादि। एक Domain Name के जरिये ही लोग हमारी वेबसाइट को पहचानते हैं और उस तक पहुँच पाते हैं। 

अगर आपको भी किसी वेबसाइट तक पहुँचना है तो आपको बस उस Website का domain name अपने web browser के address bar में डालना होगा और आपके Enter दबाते ही आप उस वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे। 

दोस्तों एक Domain Name को इस्तेमाल करने के लिए हमे पहले उसे Register कराना पड़ता है। आसान शब्दों में कहूँ तो आपको Domain को खरीदना पड़ता है। हर Domain एक साल के लिए रजिस्टर किया जाता है। 

अगर आप एक Domain को रजिस्टर कराते हैं तो वह domain आपके नाम पर एक साल के लिए register हो जाता है। इस दौरान कोई भी दूसरा व्यक्ति उस Domain को नहीं खरीद सकता है जब तक की आप खुद उस Domain को ना बेचें। 

एक Domain को केवल एक ही वेबसाइट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके domain name को कोई व्यक्ति अपने वेब ब्राउज़र में डालता है तो वह आपकी वेबसाइट पर ही पहुचेगा और किसी दूसरी वेबसाइट पर नहीं पहुचेगा। 

आमतौर पर एक Domain Name आपको $5-$20 तक में मिल जाता है। इनका प्राइस Domain Name के extension पर भी निर्भर करता है जिनके बारे में मै आगे इस पोस्ट में बात करूँगा। 

अगर आपको भी एक Domain खरीदना है तो आप Namecheap से Domain खरीद सकते हैं। यह कंपनी आपको सस्ते दामों में डोमेन प्रदान करती है और साथ में आपको फ्री में Domain Privacy भी देती है जोकि आपको अन्य जगहों पर खरीदनी पड़ती है।

Domain Name के बारे में Podcast सुनें।

चलिए Domain Name को थोड़ा और गहराई से जानते हैं। 

दोस्तों Internet एक बहुत ही बड़ा network है computers का जहाँ पर हर कंप्यूटर एक दूसरे से communicate कर सकता है। हम इंटरनेट पर किसी कंप्यूटर को पहचान सके इसके लिए हर कंप्यूटर को एक IP Address दिया जाता है। यह IP Address नम्बरो की एक श्रंखला होती है। 

एक IP Address कुछ इस प्रकार दिखता है :

105.203.12.123

Computers के लिए इन IP Addresses को पहचानना और इन्हे याद रखना एक सामान्य बात है लेकिन इंसानो के लिए इन नम्बरो की श्रंखलाओ को याद रखना बहुत मुश्किल काम है इसी कारण से Domain Names का निर्माण हुआ। 

Domain Name बस इन IP Addresses का दूसरा रूप है जिसे की इंसान आसानी से याद रख सकते हैं। आप खुद सोचिये अगर आपको आपकी पसंदीदा websites तक पहुँचना हो और आपको हर बार एक नम्बरो की श्रंखला का इस्तेमाल करना पड़े तो ये आपके लिए कितना मुश्किल होगा। 

IP Address के बारे में सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं :

दोस्तों इंटरनेट पर हमारी वेबसाइट भी एक कंप्यूटर के जरिये होस्ट होती है जिसे हम Web Server कहते हैं। इन Web Servers को पहचानने और इन तक पहुँचने के लिए हम Domains का इस्तेमाल करते हैं। 

Domain Name काम कैसे करता है ? How Domain Name Works ?

दोस्तों ये थोड़ा सा technical concept है लेकिन मै आपको आसान शब्दों में समझाने की कोशिश करूँगा। 

जब आपको किसी वेबसाइट को Visit करना होता है तो आप उस वेबसाइट का domain name अपने web browser में डालते हैं।

फिर आपका कंप्यूटर एक Global Network of Servers जिसे की हम DNS Server कहते हैं उससे उस Website के लिए request करता है। 

अब यह DNS Server उस Name server की तलाश करता है जिससे आपकी request की हुई वेबसाइट जुड़ी होती है। 

ज्यादातर Web Hosting कम्पनिया अपने खुद के name servers का इस्तेमाल करती हैं। ये name servers भी computers होते हैं जोकि name servers की तरह काम करते हैं। 

जब DNS Server को आपकी request की हुई वेबसाइट से जुड़ा हुआ name server मिल जाता है तो वह आपकी request को उस name server तक पहुँचा देता है। 

अब यह name server उस कंप्यूटर से संपर्क करता है जिसमे की आपकी request की हुई वेबसाइट की फाइल्स रखी होती हैं और उसे उन फाइल्स को आपके कंप्यूटर तक पहुँचाने का आदेश देता है। 

जिस Computer में हमारी वेबसाइट की फाइल्स रखी जाती हैं उस Computer को हम Web Server कहते हैं। 

अब अंत में यह Web Server आपकी request पर उस वेबसाइट की files को आपके कंप्यूटर तक पहुँचा देता है जोकि आपको उस वेबसाइट की तरह नजर आतीं हैं।

Domain Names के प्रकार :

दोस्तों Domain Names तीन प्रकार के होते हैं :

Top Level Domain (TLD):

Top Level Domains वो domains होते हैं जो की Domain Name System की लिस्ट में सबसे ऊपरी लेवल में रखे जाते हैं। 

सबसे ज्यादा जाना जाने वाला Top Level Domain है .com । इसके अलावा भी कई सारे बहुत ही लोकप्रिय Top Level Domains होते हैं जैसे .net, .org, .info etc. 

दोस्तों आजकल बहुत ही अलग-अलग प्रकार के Top Level Domains मॉर्केट में आ गये हैं जैसे .biz, .club, .agency इत्यादि। 

हालाँकि आज भी लोग सबसे ज्यादा .com डोमेन को ही लेना पसंद करते हैं। 

Country Code Top Level Domain (ccTLD):

ये Domains Country Specific Domains होते हैं। इसका मतलब यह है की हर Country का एक अलग Domain होता है। जैसे India के लिए .in , USA के लिए .us, UK के लिए .uk इत्यादि। 

इस प्रकार के domains को वह लोग लेना पसंद करते हैं जो किसी specific country के ट्रैफिक को target करना चाहते हैं। 

दोस्तों ये वो डोमेन होते हैं जोकि किसी specific community को represent करते हैं जैसे .edu जो की educational institutes को represent करता है, .gov जोकि government संस्थानों को represent करता है, .post जोकि postal services को represent करता है इत्यादि। 

Domain Name और Web Hosting में क्या अंतर है ? What is the Difference Between Domain Name and Web Hosting ?

दोस्तों Domain Name और Web Hosting दोनों ही अलग-अलग चीजे हैं। लेकिन आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए इन दोनों ही चीजों की जरूरत होती है। 

Domain Name आपकी वेबसाइट का address होता है जिससे की लोग आपकी वेबसाइट को पहचानते हैं और इसके जरिये आपकी वेबसाइट तक पहुँच पाते हैं। जबकि एक Web Hosting आपकी वेबसाइट का घर होती है जहाँ पर आपकी वेबसाइट की सभी फाइल्स Store रहती हैं। 

आप Web Hosting के बारे में ज्यादा जानकारी नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक करके पा सकते हैं :

दोस्तों आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे की जब ये दोनों चीजे अलग-अलग हैं तो अगर हम इन दोनों चीजों को अलग-अलग जगह से खरीदते हैं तो इन्हे आपस में connect कैसे करेंगे।

Web Hosting और Domain को आपस में कनेक्ट करना बहुत ही आसान होता है इसके लिए बस आपको पहले अपने Web Hosting Account में अपने Domain को जोड़ना होगा और फिर अपने Domain वाले Account में name servers को बदल देना होगा। दोस्तों ये काम बहुत ही आसान होता है। फिर भी मैंने आपकी मदद के लिए एक बहुत ही detailed पोस्ट लिखा है जिसे की आप पढ़ सकते हैं। 

एक अच्छा Domain Name कैसे चुनें ? How to Choose a Good Domain Name ?

एक अच्छा Domain Name चुनने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा:

  • हमेशा .com extension वाले Top Level Domain चुनने का प्रयास करें। 
  • Domain Name छोटा चुनें। प्रयास करें की आपका Domain Name 11-12 अक्षरों से ज्यादा का न हो। 
  • आपका Domain आसानी से याद करने वाला हो। 
  • आपका Domain आपकी वेबसाइट की जानकारी देता हो। जैसे मेरी इस वेबसाइट के डोमेन से पता चल जाता है की ये Web Hosting से related वेबसाइट है और इसमें हिंदी में Content लिखा गया है। 
  • अपने Domain में अपनी वेबसाइट के main keywords डालने का प्रयास करें। साथ ही उसे आकर्षक भी बनाये। 
  • किसी भी प्रकार के Copyright या Trademark के उल्लंघन से बचने का प्रयास करें। ऐसे डोमेन न खरीदे जिसमे की किसी registered कंपनी का नाम आता हो। 
  • अपने Domain में numbers या hyphens जैसे symbols का इस्तेमाल न करें। 

Domain Name कहाँ से खरीदें ? Where to Purchase a Domain Name ?

दोस्तों वैसे इंटरनेट पर बहुत सी Domain Registration करने वाली websites हैं लेकिन मै आपको केवल Namecheap से Domain खरीदने की सलाह दूँगा। 

Namecheap एक बहुत ही लोकप्रिय domain registrar है। Namecheap की जो सबसे खास बात है वो ये है की एक तो ये आपको बहुत ही सस्ते दामों पर Domain बेचती है और साथ ही आपको आपके domain के लिए फ्री में Lifetime के लिए Domain Privacy प्रदान करती है जोकि आपको अन्य जगहों पर खरीदनी पड़ती है। 

हालाँकि Namecheap पर भी आपको .in domains के लिए कानूनी कारणों की वजह से domain privacy नहीं मिलती है इसलिए आप कोई और extension में domain चुन सकते हैं।

Namecheap का after sales support भी और कंपनियों की तुलना में बहुत अच्छा है। 

हालाँकि अगर आप Namecheap से Domain नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप Godaddy से भी Domain खरीद सकते हैं। 

कुछ आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न। Some Frequently Asked Questions:

नीचे कुछ आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्नो के उत्तर हैं :

Domain Privacy क्या है ?

ICANN (Internet Corporation for Assigned Names and Numbers) नाम की एक संस्था है जोकि इंटरनेट पर रजिस्टर हुए हर डोमेन की जानकारी रखती है। यह संस्था हर domain के मालिक को अपनी कुछ जानकारिया पब्लिक के लिए available करने को कहती है जैसे आपका नाम, पता, email address, फ़ोन नंबर इत्यादि। 

तो अगर आप ये सब जानकारिया पब्लिक में जाहिर नहीं करना चाहते हैं तो आप Domain Privacy खरीद सकते हैं। जब आप Domain Privacy खरीद लेते हैं तो आपकी असली जानकारियों को Proxy Details से बदल दिया जाता है। 

क्या Blogger पर बने ब्लॉग के लिए Web Hosting खरीदनी पड़ती है ?

दोस्तों Blogger एक Google की सर्विस है जिसमे की गूगल आपके ब्लॉग को खुद होस्ट करता है जिसकी वजह से आपको वहाँ Web Hosting खरीदने की जरूरत नहीं है। लेकिन आप वहाँ पर अपना एक custom domain लगा सकते हैं। 

हालाँकि मै आपको WordPress पर वेबसाइट बनाने की सलाह दूँगा क्यूँकि वह Blogger के मुक़ाबले एक बेहतर प्लेटफार्म है। साथ ही वहाँ आप अपने ब्लॉग के मालिक होते हैं। Blogger पर आप ब्लॉग के मालिक नहीं होते है। तो अगर आपने अपनी वेबसाइट पर कोई ऐसी activity कर दी जोकि गूगल को लगे की गलत है तो वह तुरंत आपका ब्लॉग Delete कर देगा। 

अगर आपको WordPress पर Website बनाना सीखना है तो आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं। 

Subdomain क्या है ?

Subdomain आपके डोमेन का ही पार्ट होता है जैसे अगर मै अपनी Website पर एक Shop खोलू तो उसके लिए मै एक अलग से Subdomain बना सकता हूँ जैसे shop.hostinghindi.in ।

जब आप एक Domain खरीद लेते हैं तो आप उससे जितने चाहें उतने Subdomain बना सकते हैं इसका कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लगता है। 

क्या मै अपने Domain को बेच सकता हूँ ?

जी हाँ आप अपने Domain को कभी भी बेच सकते हैं। ज्यादातर Domain बेचने वाली कम्पनिया आपको अपने प्लेटफार्म में अपने Domain को बेचने का ऑप्शन उपलब्ध कराती हैं। 

कुछ अच्छे पोस्ट जो आपको पसंद आयेंगे :

तो दोस्तों कैसा लगा आपको मेरा ये पोस्ट ? अगर आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप मेरे YouTube Channel को भी Subscribe कर सकते हैं जहाँ की मै बहुत सी काम की Videos Upload करता रहता हूँ। 
आपका मेरी Website पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। आते रहिएगा।

इस पोस्ट को Share करके हमारी मदद करें :

Categories Domains

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares
error: Content is protected !!