क्लाउड होस्टिंग क्या है ? What is Cloud Hosting In Hindi

दोस्तों अगर आपने अभी cloud hosting के बारे में सुना है और आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की क्लाउड होस्टिंग क्या है ? ये कैसे काम करती है ? इसके क्या फायदे व नुकसान हैं ? ये shared hosting से कैसे बेहतर है ? और अंत में मै आपको कुछ अच्छी कम्पनीज के नाम बताऊंगा जहाँ से आप cloud hosting खरीद सकते है। तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ियेगा।

और हाँ,  इससे पहले कि मै cloud hosting के बारे में जानकारी देना शुरू करूँ मै आपसे निवेदन करना चाहता हूँ की अगर आपने अभी तक मेरे YouTube channel को Subscribe नहीं किया है तो उसे subscribe जरूर करें और notification की bell को दबाये ताकि आप तक मेरे द्वारा अपलोड की हुई सारी नयी Videos की notifications पहुँच सकें।

मेरे चैनल पर मै बहुत सी काम की जानकारी शेयर करता हूँ जोकि आपके बहुत काम आएगी तो एक बार मेरे यूट्यूब चैनल को जरूर Visit करें। मेरे चैनल का नाम Hosting Hindi है। आप मेरे YouTube चैनल तक नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक करके भी पहुँच सकते हैं।

तो ये तो हो गयी मेरे चैनल की जानकारी, तो चलिए अब जानते है की Cloud Hosting क्या है ?

Cloud Hosting क्या है ? What is Cloud Hosting in Hindi

Cloud hosting थोड़ा technical concept है तो मै आपको इसे बहुत ही आसान शब्दों में समझाने का प्रयास करूँगा। मै उम्मीद करता हूँ की आपको मेरी बात समझ आएगी । अगर आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगे तो return favor के तौर पर आप मेरे YouTube Channel को Subscribe कर सकतें हैं।

दोस्तों shared hosting में हमारी वेबसाइट एक single physical server पर होस्ट होती है। क्यूँकि वो single physical server पर होस्ट होती है इसलिए अगर सर्वर लोड पड़ने की वजह से धीमा पड़ जाता है या बन्द हो जाता है तो हमारी वेबसाइट भी offline हो जाती है।

इस समस्या से बचने के लिए लोग cloud hosting का इस्तेमाल करते हैं। क्लाउड होस्टिंग में होता यह है की हमारी वेबसाइट single physical server पर होस्ट ना होकर कई सारे cloud servers पर होस्ट होती है। जिसके सामान्यतः दो बड़े फायदे होते है।

1. एक वेबसाइट का कई सारे सर्वर्स पे होस्ट होने की वजह से सभी सर्वर्स का लोड बँट जाता है।

2. अगर एक सर्वर ख़राब भी हो जाता है तो दूसरा सर्वर उसकी जगह ले लेता है और आपकी वेबसाइट को  online बनाये रखता है।

तो क्लाउड होस्टिंग का सबसे बड़ा फायदा यही होता है की ये आपकी वेबसाइट को हमेशा UP यानि की online बनाये रखता है जबकि Shared hosting में सर्वर के बंद हो जाने पर आपकी website offline हो जाती है।

फ़िलहाल हमे ये तो समझ आ गया की cloud hosting में हमारी वेबसाइट को कोई एक physical server होस्ट न करके कई सारे cloud servers होस्ट करते हैं। लेकिन ये Cloud Servers आखिर होते क्या हैं ? और Cloud कैसे बनता है ?

क्लाउड सर्वर्स क्या होते हैं ? What are Cloud Servers ?

दोस्तों क्लाउड सर्वर्स को हम Virtual Servers कह सकते हैं जोकि असल में exist नहीं करते। इसलिए ही मैंने ऊपर हर जगह शेयर्ड होस्टिंग के केस में physical सर्वर शब्द का इस्तेमाल किया है। तो Virtual Server या Cloud Servers बनते कैसे हैं।

क्लाउड सर्वर्स बनाने के लिए हम एक Physical Server के कुछ टुकड़े करते हैं। इसमें सर्वर को तोड़ा नहीं जाता है। टुकड़े से मेरा तात्पर्य यह है की जैसे हम अपने कंप्यूटर में hard disk के partitions बनाते है उसी प्रकार से हम एक server के कई सारे पार्टिशन्स बना लेते हैं।

तो हमारा सर्वर तो एक ही रहता है लेकिन उसमे हमने जो partitions किये हैं वो सब अलग-अलग servers की तरह काम करने लगते है जबकि असल में वो होते नहीं हैं। इसलिए ही इन्हे virtual servers कहा जाता है।

अब हमे ये तो समझ आ गया है कि एक Virtual Server बनता कैसे है। लेकिन ये Virtual Server क्लाउड सर्वर कब कहलाने लगता है।

इसका जवाब जानने के लिए पहले हम समझते है की एक क्लाउड कैसे बनता है ?

Cloud कैसे बनता है ? How a Cloud Forms ?

दोस्तों एक क्लाउड कई सारे वर्चुअल सर्वर्स को मिला के बनता है। या और आसान शब्दों में कहूँ तो क्लाउड एक नेटवर्क होता है virtual servers का।

एक क्लाउड बनाने के लिए हम कई physical servers को बहुत सारे virtual servers में तोड़ते हैं और इन सभी virtual servers को एक दूसरे से connect कर देते हैं। इसका फायदा यह होता है कि न तो अब हमारा सर्वर कभी down होता है और साथ ही हमारे पास बहुत सारे resources हो जाते है।

जिसका मतलब यह हुआ कि अब हमें storage या RAM की कमी नहीं पड़ेगी। और लगातार virtual servers को अपने क्लाउड से जोड़ करके हम उसे और powerful बना देते हैं।

क्यूँकि Cloud बहुत सारे वर्चुअल सर्वर्स को जोड़ करके बना होता है तो सभी वर्चुअल सर्वर्स एक साथ डाउन नहीं हो सकते जिसकी वजह से हमारी वेबसाइट हमेशा online रहती है।

Cloud Servers को विश्व के किसी भी कोने से access किया जा सकता है और साथ ही एक Cloud में कहीं से भी नए virtual servers जोड़े जा सकते हैं। बहुत ही बड़ी websites जैसे Facebook, Google, YouTube इत्यादि hosting के लिए Cloud Architecture का इस्तेमाल करतीं हैं कोइ भी dedicated server अकेले इनका लोड नहीं उठा सकता है।

दोस्तों Cloud से जुड़े हुए सभी virtual servers को हम cloud servers कहते हैं।

क्यूँकि क्लाउड में बहुत सारे virtual servers होते हैं इसलिए हम थोड़े-थोड़े क्लाउड सर्वर्स के ग्रुप बना लेते हैं जिन्हे हम clusters कहते है।

जिस प्रकार से आपको Shared Hosting में web space मिलता है उसी प्रकार से cloud hosting में आपको क्लाउड cluster का एक part मिलता है।

अभी तक हमने जाना की Cloud Hosting होती क्या है ? Cloud Servers क्या होते हैं ? और एक Cloud कैसे बनता है ?

तो चलिए अब हम अपने दूसरे पड़ाव की तरफ बढ़ते है और जानतें हैं की Cloud Hosting काम कैसे करती है और इसके फायदे और नुक्सान क्या-क्या हैं ?

Cloud Hosting काम कैसे करती है ? How Cloud Hosting Works ?

Cloud hosting में हमारी websites physical servers पर होस्ट न होकर cloud servers पर होस्ट होतीं हैं।

जब भी कोई व्यक्ति अपने कंप्यूटर के web browser में हमारी वेबसाइट का नाम टाइप करता है तो हमारा सर्वर उसकी इस request के जवाब में  हमारी website की files को उसके browser तक पहुँचा देता है जोकि उसे हमारी वेबसाइट के रूप में नजर आती हैं।

Cloud Hosting के काम करने के तरीके में केवल फर्क इतना ही होता है कि इसमें अगर एक सर्वर पर लोड ज्यादा होता है या एक सर्वर बंद हो जाता है तो उसकी जगह दूसरा सर्वर ले लेता है और आपकी वेबसाइट की फाइल्स को आपके वेबसाइट visitor तक पहुँचा देता है।

इस प्रकार आपकी वेबसाइट हमेशा ऑनलाइन बानी रहती है।

क्लाउड होस्टिंग के फायदे। Advantages of Cloud Hosting:

Cloud Hosting के बहुत से फायदे होते हैं जैसे:

सबसे ज्यादा uptime प्रदान करना:

जी हाँ दोस्तों क्लाउड होस्टिंग सबसे बेहतर Uptime प्रदान करती है। इसमें हमेशा आपकी वेबसाइट ऑनलाइन बानी रहती है क्यूँकि कई सारे सर्वर्स आपकी वेबसाइट को होस्ट कर रहे होते है।

एक सर्वर के बंद पड़ जाने पर भी आपकी वेबसाइट offline नहीं होती है क्यूँकि दूसरा सर्वर तुरंत उसकी जगह ले लेता है।

Cloud Hosting में आपको विरला ही downtime झेलना पड़े।

आसानी से Resources को बढ़ा-घटा सकते हैं:

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया हुआ है कि cloud hosting में हमे बहुत ज्यादा resources मिल जाते हैं क्यूँकि इसमें कई सारे क्लॉउड सर्वर्स एक दूसरे से जुड़े होते हैं। तो आपको जब भी ज्यादा resources की आवश्यकता होती है तो आप आसानी से अपने resources को बढ़ा सकते हैं।

उसी प्रकार अगर आपको resources की आवश्यकता न हो तो आप अपने resources को घटा भी सकते है। ज्यादातर अच्छे cloud hosting providers आपको आपके dashboard में resources घटाने और बढ़ाने का विकल्प प्रदान करते हैं।

इस प्रकार की web hosting हर तरह के users के लिए अच्छी होती है। हालाँकि जिनकी website पर ट्रैफिक का उतार चढाव बहुत ज्यादा होता है उनके लिए क्लाउड होस्टिंग बेस्ट मानी जाती है।

तो अगर आपकी website पर कभी बहुत ज्यादा या कभी बहुत कम ट्रैफिक आता है तो आप Cloud Hosting ले सकते हैं क्यूँकि इसमें आप अपने अनुसार resources को कभी भी बढ़ा या घटा सकते हैं।

क्लाउड होस्टिंग में वेब होस्टिंग प्रोवाइडर्स अपने clouds में लगातार नए सर्वर्स जोड़ते रहते है जिससे इसमें हमेशा resources की availability बानी रहती है।

Load का बँटवारा:

दोस्तों क्यूँकि cloud hosting में कई सारे cloud servers आपकी वेबसाइट को होस्ट करते हैं इसलिए इन सभी सर्वर्स का लोड आपस में बँट जाता है। जिससे servers की performance बढ़ जाती और साथ ही हमारी website की परफॉरमेंस भी बढ़ जाती है।

अच्छी Security:

Cloud Hosting में आपका hosting provider आपको वो सारी securities तो प्रदान करता ही है जोकि आपको दूसरी टाइप की वेब होस्टिंग में मिलतीं हैं बलकि इसके साथ ही आपका data भी सुरक्षित रहता है क्यूँकि आपकी वेबसाइट की सभी files कई सारे सर्वर्स पे लोड रहती हैं।

तो अगर एक सर्वर ख़राब भी हो जाता है तो आप अपनी वेबसाइट की files को दूसरे सर्वर्स से भी recover कर सकतें हैं।

ज्यादा customization की सुविधा:

दोस्तों जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया की आप cloud hosting में अपने resources को अपनी जरूरतों के अनुसार बढ़ा या घटा सकते है। ये सुविधा आपको shared hosting में नहीं मिलती है। वहाँ सीधा आपको अपना प्लान अपग्रेड करना पड़ता है और उसमे भी आपको limited resources ही मिलते हैं।

वाजिफ दाम:

Cloud Hosting काफी किफायती होती है क्यूँकि यहाँ आप उतने ही resources के लिए पैसे देते हैं जितने की आप इस्तेमाल कर रहे होते हैं जबकि dedicated hosting या अन्य प्रकार की होस्टिंग में आपको एक fixed amount pay करना होता है चाहे आप सारे resources का इस्तेमाल करे या नहीं।

दूसरी अच्छी बात यह है की आजकल कई कम्पनीज Cloud Hosting को भी shared hosting की तरह प्रदान कर रहीं हैं जिससे की यह बहुत ही affordable हो जाती है और आपको shared hosting के दामों पर cloud hosting मिल जाती है।

इस प्रकार की होस्टिंग प्रदान करने वाली दो अच्छी कम्पनिया –FastComet और ChemiCloud हैं। मैंने FastComet से Web Hosting ले राखी है और फ़िलहाल अभी तक मुझे किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा है। इनका support भी काफी अच्छा है।

हालाँकि इस तरह की Shared Cloud Hosting में आपको ज्यादा customization की सुविधाएं नहीं मिलती हैं। लेकिन अगर आप Shared Hosting खरीदने जा रहे हैं तो एक बार मेरे बताये हुए दोनों विकल्पों पर जरूर ध्यान दे। Cloud Hosting शेयर्ड होस्टिंग से बेहतर होती है।

तो ये थे cloud hosting के फायदे तो चलिए अब इसके नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं।

Cloud Hosting के नुकसान। Disadvantages of Cloud Hosting:

क्लाउड होस्टिंग के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी हैं।

Cost:

वैसे तो cloud hosting काफी cost effective होती है और FastComet जैसी कंपनियों ने इसे और भी affordable बना दिया है। हालाँकि जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट बड़ी होती जाती है और उसकी जरूरते बढ़ती जाती हैं तब cloud hosting काफी महँगी हो जाती है जिसे afford कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती।

Accessibility:

Cloud Hosting में हम अपने data को तब ही access कर सकते हैं जब इंटरनेट उपलब्ध हो। आसान शब्दों में कहूँ तो cloud hosting पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर होती है।

Cloud Hosting Shared Hosting से कैसे बेहतर है ? How Cloud Hosting is better than Shared Hosting ?

Cloud Hosting Shared Hosting से बहुत मामलो में बेहतर है जैसे :

शेयर्ड होस्टिंग में एक physical सर्वर आपकी वेबसाइट को होस्ट कर रहा होता है तो अगर उस सर्वर पर ज्यादा लोड पड़े या वह बंद हो जाये तो आपकी वेबसाइट भी ऑफलाइन हो जाती है जबकि क्लाउड होस्टिंग में ऐसा नहीं होता है।

Cloud Hosting में कई सारे क्लाउड सर्वर्स आपकी वेबसाइट को होस्ट कर रहे होते हैं जिसकी वजह से सर्वर्स का लोड आपस में बँट जाता है और आपकी वेबसाइट अच्छा perform करती है। इसके साथ ही क्लाउड होस्टिंग में अगर कोई सर्वर बंद हो जाता है या उसपर ज्यादा लोड पड़ता है तो दूसरे सर्वर्स उसकी जगह ले लेते हैं और आपकी वेबसाइट को हमेशा ऑनलाइन बनाये रखते हैं।

क्लाउड होस्टिंग शेयर्ड होस्टिंग के मुक़ाबले ज्यादा सुरक्षित होती है क्यूँकि यहाँ आपका data कई सारे सर्वर्स पर स्टोर रहता है। तो अगर एक सर्वर ख़राब भी हो जाता है तो आपका data दूसरे सर्वर्स पर सुरक्षित रहता है जिसे की आप वहाँ से recover कर सकतें हैं।

ऐसा शेयर्ड होस्टिंग के केस में संभव नहीं होता है क्यूँकि यहाँ आपका data सिर्फ एक सर्वर पर ही स्टोर रहता है।

शेयर्ड होस्टिंग में आपको बहुत ही कम customization की सुविधा मिलती है। अगर आपको ज्यादा resources की आवश्यकता होती है तो आपको अपना प्लान अपग्रेड करना पड़ता है जिसकी भी एक सीमा होती है जबकि क्लाउड होस्टिंग में आप अपनी जरूरतों के अनुसार कभी भी resources को बढ़ा या घटा सकते हैं।

Shared Hosting में आप केवल low या medium ट्रैफिक websites ही होस्ट कर सकते हैं जबकि cloud hosting में आप high ट्रैफिक websites भी होस्ट कर सकते हैं।

कुछ अच्छी Cloud Hosting प्रदान करने वाली कम्पनिया। Some Best Cloud Hosting Providers:

मैंने आपके लिए कुछ अच्छी क्लाउड होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनियों को चुना है जिनको आप अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Cloudways:

Cloudways

Cloudways एक बहुत ही जानी-मानी क्लाउड होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी है जोकि आपको 5 तरह के क्लाउड प्रोवाइडर्स से जोड़ती है। ये 5 क्लाउड प्रोवाइडर्स है DigitalOcean, Linode, VULTR, Google Cloud और AWS (Amazon Web Services).

आप इनमे से किसी भी क्लाउड प्रोवाइडर को अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए चुन सकते हैं। इन सभी क्लाउड प्रोवाइडर्स के दाम अलग-अलग है। इसलिए आप अपने बजट व जरूरत के अनुसार प्रोवाइडर व प्लान चुन सकते हैं।

एक चीज जो मै आपको बताना भूल गया वह ये है की Cloudways एक managed cloud hosting provider है जिसका मतलब ये आपके लिए बहुत सी चीजे खुद मैनेज करती है और आपको बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करती है जोकि आपको दूसरी Web Hosting companies में नहीं मिलती हैं।

दोस्तों Cloudways पर एक बेसिक वेब होस्टिंग प्लान केवल $10 में स्टार्ट हो जाता है जिसमे आपको DigitalOcean से cloud services मिलती है और साथ ही बहुत सारे features व resources मिलते हैं।

ये features व resources कुछ इस प्रकार हैं :

  • Unlimited वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा
  • 1GB RAM
  • 25GB SSD Storage
  • 1TB Bandwidth
  • Free SSL certificate
  • Free Website transfer service
  • Automated backups
  • Multiple data center locations
  • Multiple PHP versions
  • Dedicated support और बहुत कुछ। 

Cloudways आपको 3 दिन का फ्री trail भी प्रदान करती है तो आप चाहे तो इसकी सर्विस को टेस्ट भी कर सकते हैं। इनका support भी काफी अच्छा है हालाँकि इनका platform थोड़ा अलग है और वहाँ पर आपको cPanel नहीं मिलता है। हालाँकि इनका platform भी easy-to-use प्लेटफार्म है जिसे की आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो अगर आपको वाजिफ दामों में अच्छी cloud hosting चाहिए तो आप Cloudways को चुन सकते हैं।

FastComet:

Fastcomet

दोस्तों FastComet दो प्रकार की क्लाउड होस्टिंग प्रदान करती है एक तो है cloud VPS hosting जहाँ पर आपको बहुत सारे resources मिल जाते हैं और साथ ही बहुत से customization options मिल जाते है।

जबकि दूसरी प्रकार की क्लाउड होस्टिंग shared cloud hosting है जिसमे आपको एक शेयर्ड होस्टिंग की तरह ही लिमिटेड resources व customization options मिलते हैं।

Cloud VPS Hosting के प्लान्स $47.95 प्रति माह से स्टार्ट होते हैं और इनमे आपको बहुत सारे resources मिल जाते हैं। मै इन hosting plans के बारे में ज्यादा बात नहीं करूँगा क्यूँकि ये काफी महँगे हैं और इन्हे हर कोई afford नहीं कर सकता है। आप इन प्लान्स के बारे में FastComet की website से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Shared Cloud Hosting के प्लान्स काफी सस्ते है और इन्हे लगभग हर कोई afford कर सकता है। FastComet पर एक बेसिक शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग प्लान केवल $3.45 प्रति माह से स्टार्ट हो जाते हैं और ये प्लान्स बहुत सारे features के साथ आते हैं।

FastComet के बेसिक शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग प्लान के साथ मिलने वाले features व resources कुछ इस प्रकार हैं :

  • 1 वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा
  • 15GB SSD storage
  • Free SSL certificate
  • 1 Free website transfer service
  • Free domain transfer and renewal for 1 year
  • Unlimited email accounts
  • Multiple data centers 
  • Multiple PHP versions
  • Free daily backups
  • Automatic WordPress and plugins update (Optional)
  • Dedicated support और बहुत कुछ। 

अगर आपको सस्ते दामों में अच्छी quality की क्लाउड होस्टिंग चाहिए जोकि आपको बहुत सारे फीचर्स भी प्रदान करे तो आप FastComet को चुन सकते हैं। अभी मेरी वेबसाइट भी इन्ही के शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग प्लान पर होस्टेड हैं और मुझे अभी तक इनकी होस्टिंग से किसी प्रकार की समस्या नहीं झेलनी पड़ी है। बलकि मेरा experience इनके साथ काफी अच्छा रहा है।

मेरी वेबसाइट काफी तेज़ लोड हो रही है जोकि बहुत ही अच्छी बात है। साथ में इनका सपोर्ट भी बहुत ही अच्छा है तो अगर आपको कभी इनकी मदद की जरूरत पड़े तो बिना हिचकिचाए आप इनसे संपर्क कर सकते हैं। मुझे पूरी उम्मीद है की ये लोग आपको निराश नहीं करेंगे।

ChemiCloud:

ChemiCloud

ChemiCloud एक और उभरती हुई web hosting कंपनी है जो FastComet की तरह ही दो प्रकार की cloud hosting प्रदान करती है जिसमे एक है Cloud VPS Hosting और दूसरी है Shared Cloud Hosting.

इस कंपनी के प्लान्स भी काफी सस्ते है खास तौर पर शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग के प्लॉन। ChemiCloud पर एक बेसिक शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग प्लान सिर्फ $3.95 प्रति माह से स्टार्ट हो जाता है जिसमे की आपको बहुत सारे features मिलते है जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • 1 वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा
  • 15GB SSD storage
  • Unlimited Bandwidth
  • Free domain for Lifetime (जब तक की आप इनके customer हैं )
  • Unlimited email accounts
  • Free SSL certificate
  • Free Website transfer service
  • Multiple data center locations
  • Free daily backups
  • Multiple PHP versions
  • Dedicated support और बहुत कुछ। 

दोस्तों ChemiCloud की सबसे अच्छी बात यह है कि ये आपको फ्री में domain देती है साथ ही उसको हर साल फ्री में आपके लिए renew कर देती है। तो overall इसका shared cloud hosting प्लान काफी अच्छा है जोकि आपको आपके निवेष किये हुए पैसो की best value प्रदान करता है।

अगर हम इसके Cloud VPS plans की बात करें तो वो काफी महंगे है और $59.96 प्रति माह से चालू होते हैं। इनके Cloud VPS Hosting प्लान्स की डिटेल्स आप इनकी website से प्राप्त सकते हैं।

ChemiCloud का support भी काफी अच्छा है तो आप इनसे वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं।

HostGator:

Hostgator

HostGator एक बहुत ही जानी-मानी वेब होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनी है। इसके Cloud Web Hosting प्लान्स भी बहुत ही सस्ते हैं व आपको आपके पैसो की बेस्ट वैल्यू  प्रदान करते हैं।

क्यूँकि HostGator एक बहुत ही जानी-मानी कंपनी है तो बहुत लोग इससे वेब होस्टिंग खरीदना पसंद करते हैं।

HostGator पर एक बेसिक Cloud Hosting प्लान केवल $4.95 प्रति माह से चालू हो जाता हैं। यह बेसिक प्लान आपको काफी सारे फीचर्स और रिसोर्सेज प्रदान करता है जोकि कुछ इस प्रकार हैं :

  • 1 वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा
  • 1 free domain name सभी सालाना पेमेंट प्लान्स के साथ 
  • Free SSL certificate
  • Unmetered bandwidth
  • Unmetered storage
  • Dedicated support etc

HostGator अपने प्लान्स के साथ कई सारे add-ons भी प्रदान करती है जोकि आप थोड़ा पैसा और देके प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप एक popular web hosting कम्पनी के साथ जाना चाहते है तो HostGator आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

Hostinger:

Hostinger

Hostinger भी एक बहुत ही लोकप्रिय web hosting कंपनी है। यह कंपनी सबसे सस्ते दामों में बेहतरीन web hosting प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

इस पर एक बेसिक Cloud Hosting का प्लान सिर्फ $7.45 प्रति माह से चालू हो जाता है जिसमे की आपको बहुत सारे features और resources मिलते है जो इस प्रकार हैं :

  • 300 वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा
  • 40GB SSD storage
  • Unlimited Bandwidth
  • Free domain name for 1 year
  • Free SSL certificate
  • Multiple data centers
  • 1 Free dedicated IP address
  • Unlimited email accounts
  • Free daily backups
  • Multiple PHP versions
  • Dedicated support और बहुत कुछ। 

तो दोस्तों अगर आपको एक बेहतरीन cloud hosting वाजिफ दामों में चाहिए हो तो मै आपको Hostinger से खरीदने की सलाह दूँगा। यह एक बहुत ही अच्छी कंपनी है और इसका support भी काफी अच्छा है तो आप इससे बिना संकोच किये hosting खरीद सकते हैं।

तो दोस्तों ये थी Cloud Hosting की सम्पूर्ण जानकारी। अगर आपको मेरा पोस्ट पसंद आया हो तो मेरी वेबसाइट को bookmark करें और subscription बॉक्स को fill करें ताकि आप तक मेरे हर पोस्ट की जानकारी पहुँच सके।

और हाँ, मेरे YouTube channel को जरूर subscribe करें । मै वहाँ लगातार अच्छे व आपके काम के videos अपलोड करता रहता हूँ जोकि आपको जरूर पसंद आएंगे।

मेरी वेबसाइट पे आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद 🙂

इस पोस्ट को Share करके हमारी मदद करें :

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares
error: Content is protected !!