Web Server क्या है और ये कैसे काम करता है ?

Web Server एक ऐसा कंप्यूटर होता है जोकि आपकी वेबसाइट को चलाता है। अगर आप एक वेबसाइट बनाते हैं तो उसे चलाने और ऑनलाइन बनाये रखने के लिए आपको एक Web Server की आवश्यकता होगी। 

Web Server आपकी Website की सभी Files को Store करके रखता है और Users के Request करने पर इन्हे उन तक पहुँचाता है। 

ये Website Files किसी भी प्रकार की हो सकती हैं जैसे HTML Document, Images, JavaScript Files, CSS Stylesheets इत्यादि। 

एक Web Server पर एक Web Server Software Installed होता है जोकि Users की Requests को Handle करता है। 

यह Web Server हमेशा Internet से जुड़ा रहता है और Internet से जुड़े दूसरे Users तक आपकी वेबसाइट की Files का आदान-प्रदान करता है। 

इन Files के आदान-प्रदान के लिए Web Server Software, HTTP यानि की Hyper Text Transfer Protocol का इस्तेमाल करता है। 

HTTP के अलावा एक वेब सर्वर SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) और FTP (File Transfer Protocol) का इस्तेमाल भी करता है। 

SMTP का इस्तेमाल Emailing के लिए किया जाता है जबकि FTP का इस्तेमाल Files को transfer करने के लिए किया जाता है। 

आसान शब्दों में कहूँ तो एक Web Server का काम आपकी वेबसाइट की Files को Store करना, उनको लोगो तक पहुँचाना और आपकी वेबसाइट को हमेशा ऑनलाइन बनाये रखने का होता है। 

अगर हम एक Web Server को Public के लिए Available नहीं करते हैं और उसे किसी संस्था के अंदर आंतरिक तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो यह सर्वर Web Server न कहला के Intranet Server कहलाता है। 

ये भी पढ़ें: मात्र $1 प्रति माह में पायें Powerful Cloud Hosting (Recommended)

Website और Web Server में क्या अंतर है ? Difference Between Website And Web Server in Hindi

Website एक Web Pages का Collection होती है जबकि एक Web Server एक कंप्यूटर होता है जोकि Internet Users की Request पर आपकी Website को उन तक पहुँचाता है। 

ये भी पढ़ें: एक WordPress Website कैसे बनायें ? (Recommended)

Web Server काम कैसे करता है ? How a Web Server Works in Hindi 

जब भी कोई User आपकी Website के URL को अपने Web Browser के Address Bar में डालता है तो उसका Web Browser इंटरनेट से आपकी वेबसाइट को उस तक पहुँचाने की Request करता है। 

अब User ने जो URL अपने Web Browser में डाला है उसे एक Domain Name Server (DNS) एक IP Address में बदल देता है जोकि आपके Web Server का पता बता रहा होता है। 

नोट: दोस्तों आपकी मदद के लिए मै बता देता हूँ की इंटरनेट से जुड़े हुए हर Device का एक IP Address होता है जिससे की हम उसे ढूंढ पाते हैं। 

अब जब आपका Web Server मिल जाता है तो User की Request को आपके Web Server तक पहुँचा दिया जाता है। इसके जवाब में आपका वेब सर्वर आपकी वेबसाइट की Files को उस यूजर के Web Browser तक पहुँचा देता है जोकि उसे आपकी वेबसाइट की तरह नजर आतीं हैं। 

ये भी पढ़ें: 10 सबसे अच्छी Web Hosting Companies वेबसाइट को होस्ट करने के लिए। (Recommended)

Web Server Software के बारे में बेसिक जानकारी:

दोस्तों आज के समय में ज्यादातर Websites Apache Web Server Software का इस्तेमाल करती हैं जोकि एक फ्री और Open-Source Cross-Platform Web Server Software है। 

Apache HTTP Server को Apache Software Foundation के अंतर्गत एक Developers की Open Community Develop और Maintain करती है। 

Apache के अलावा भी कुछ और Web Server Software हैं जोकि काफी लोकप्रिय हैं जैसे Nginx, Microsoft IIS इत्यादि। 

Web Server के प्रकार। Types of Web Servers:

दोस्तों Web Servers कई प्रकार के होते हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं :

Apache Web Server:

Apache Web Server

जो वेब सर्वर Apache Web Server Software का इस्तेमाल करते हैं उन्हें हम Apache Web Server कहते हैं। 

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया यह एक बहुत ही लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Web Server है। आज के समय में इंटरनेट पर उपलब्ध 40% से अधिक वेबसाइट Apache Web Server का इस्तेमाल करती हैं। 

Apache Web Server का Official नाम Apache HTTP Server है। 

यह वेब सर्वर modular structure का इस्तेमाल करता है जिसकी वजह से इसको customize करना काफी आसान होता है। क्यूँकि यह एक Open-Source Software है तो आप अपनी जरूरतों के अनुसार इसमें अपने modules भी जोड़ सकते हैं। 

Apache HTTP Server लगभग सभी जाने-माने Operating Systems को Support करता है जैसे Linux, Windows, Mac OS X, Unix FreeBSD इत्यादि। 

Apache HTTP Server का latest version पहले से कहीं ज्यादा requests को handle कर सकता है। 

Nginx Web Server:

Nginx Web Server

Apache के बाद यह आज के समय का दूसरा सबसे लोकप्रिय Web Server है। Apache की तरह ही यह भी एक Open-Source Software है। 

Nginx को हम Engine-ex की तरह pronounce करते हैं। Nginx की शुरुवात एक Web Server की तरह हुई थी जोकि Maximum Performance और अच्छी Stability प्रदान कर सके। हालाँकि, Nginx HTTP Web Server की तरह काम करने के अलावा भी कई काम कर सकता है। 

यह Web Server Email(IMAP, POP3, and SMTP) के लिए Proxy Server की तरह काम कर सकता है। इसके अलावा यह HTTP, TCP, and UDP Servers के लिए Reverse Proxy और Load Balancer की तरह भी काम कर सकता है। 

आज के समय में इंटरनेट पर उपलब्ध 7.5% से ज्यादा Websites इस Web Server का इस्तेमाल कर रहीं हैं। इसकी लोकप्रियता और अच्छी performance को देखते हुए आजकल बहुत सी Web Hosting Companies ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। 

Microsoft IIS Web Server:

Microsoft IIS

जैसा की इसके नाम से पता चल रहा है यह Web Server Microsoft Company का एक Product है। ऊपर वाले दोनों Web Servers की तरह यह Open-Source Software नहीं है जिसकी वजह से आप इसमें आसानी से अपने Modules नहीं जोड़ सकते हैं। 

हालाँकि यह Web Server भी Apache की तरह ही आपको सारे features प्रदान करता है। इसके साथ ही आपको जरूरत पड़ने पर Microsoft से Support भी मिलता है। 

LiteSpeed Web Server:

LiteSpeed

LiteSpeed Web Server भी एक बहुत ही लोकप्रिय Web Server Software है जोकि इंटरनेट पर उपलब्ध 6.4% से भी ज्यादा Websites के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। 

Microsoft IIS Web Server की तरह ही यह भी एक Open-Source Software नहीं है। हालाँकि इसकी कंपनी ने इसका एक Open-Source Version भी release किया हुआ है जिसे हम OpenLiteSpeed कहते हैं। 

यह Software Apache Web Server के सामान ही Configuration Format का इस्तेमाल करता है और यह Apache के ज्यादातर features के साथ compatible है। 

दोस्तों इन चारो के अलावा भी कुछ और लोकप्रिय Web Servers है जैसे Apache Tomcat, Node.js, Lighttpd इत्यादि

ये भी पढ़ें: मात्र 40 रुपये प्रति माह में Web Hosting खरीदें। (Recommended)

अंतिम शब्द:

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी ? अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप मेरी Website और YouTube Channel को भी Subscribe कर सकते हैं। 

मै अपने YouTube Channel पर भी इसी प्रकार की बहुत सी Useful Information शेयर करता रहता हूँ तो आप मेरे YouTube Channel को Subscribe करना बिल्कुल भी न भूलें। 

आपका मेरी वेबसाइट पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। आते रहियेगा।

इस पोस्ट को Share करके हमारी मदद करें :

1 thought on “Web Server क्या है और ये कैसे काम करता है ?”

  1. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को बढ़ता हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है जिसे में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करता हु. और में ऐसी आशा करता हु की आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहेंगे.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares
error: Content is protected !!