अच्छी वेब होस्टिंग का चयन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप भी वेब होस्टिंग खरीदने और एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहें हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है की एक अच्छी वेब होस्टिंग का चयन कैसे करें तो आप एकदम सही जगह पर आयें हैं। इस पोस्ट में मै आपको Web Hosting के बारे में कुछ ऐसी जानकारियाँ दूँगा जिनका इस्तेमाल करके आप एक अच्छी वेब होस्टिंग का चयन कर सकते हैं। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ियेगा।

अच्छी Web Hosting का चयन कैसे करें ? How To Select The Best Web Hosting Service ?

दोस्तों एक अच्छी Web Hosting का चयन करना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस आपको नीचे दिए हुए बिंदुओं पर ध्यान देना होगा।

1. अपनी जरूरतों को पहचानें :

एक अच्छी वेब होस्टिंग का चयन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी जरूरतों के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप एक नयी वेबसाइट बना रहें हैं तो आपके लिए Shared Hosting ही पर्याप्त है क्यूँकि किसी भी नयी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने में समय लगता है। साथ ही, नयी websites पर ज्यादा ट्रैफिक भी नहीं होता है जिस कारण से इनके लिए Shared Hosting एक बहुत ही सस्ता और अच्छा विकल्प होती है।

हालाँकि, जब आपकी वेबसाइट बड़ी हो जाती है और उस पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है तो आप अपनी वेब होस्टिंग को बदल सकते हैं।

दोस्तों अगर आप एक नयी वेबसाइट नहीं बना रहे हैं या आपकी वेबसाइट पर अत्यधिक ट्रैफिक आता है तो आप शेयर्ड होस्टिंग की वजाये VPS Hosting, Cloud Hosting या फिर Dedicated Hosting जैसे विकल्पों को चुन सकते हैं। इन सभी प्रकार की Web Hosting के बारे में मैंने अपनी वेबसाइट पर बहुत ही Detail में Posts लिखे हैं जिन्हे की आप पढ़ सकते हैं।

इन चीजों के अलावा भी आप यह सब चेक कर सकते हैं की आपको अपनी वेबसाइट के लिए कितनी storage चाहिये या फिर आपकी वेबसाइट के लिए Server पर कुछ अलग Configuration की requirement तो नहीं है।

अगर आप केवल एक WordPress Website बनाना चाहते हैं तो आपके लिए Shared Hosting ही पर्याप्त है।

WordPress पर Website कैसे बनाते हैं ? इसके बारे में भी मैंने बहुत ही Detail में एक पोस्ट लिखा है जिसे की आप पढ़ सकते हैं।

2. अच्छी Web Hosting कंपनियों को ही चुनें।

एक बार जब आपको अपनी वेबसाइट की जरूरतों के बारे में पता चल जाता है तब आपको एक अच्छी Web Hosting Company की तलाश करनी होती है जिससे की आप Web Hosting खरीद सकें।

दोस्तों वैसे तो इंटरनेट पर अनेको वेब होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनिया हैं लेकिन हमें केवल उन्ही कंपनियों को चुनना चाहिए जोकि थोड़ी प्रचलित हो और उनके बारे में इंटरनेट पर काफी reviews और details उपलब्ध हों।

आपका काम आसान करने के लिए मैंने 10 ऐसी कंपनियों की एक लिस्ट तैयार की है जिनसे की आप सस्ते दामों में बहुत ही अच्छे स्तर की वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। इन कंपनियों के बारे में जानकारी पाने के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं।

3. निवेश किये हुए पैसो की Best Value प्रदान करे।

जब भी आप कोई वेब होस्टिंग सर्विस को चुनें तो यह सुनिश्चित कर लें की वह आपको आपके निवेश किये हुए पैसो की Best Value प्रदान कर रही है या नहीं। इसे चेक करने के लिए आप अलग-अलग वेब होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनियों के प्लान्स को Compare कर सकते हैं।

आप यह देख सकते की सबसे कम दामों में आपको कौन सी वेब होस्टिंग कंपनी सबसे ज्यादा Web Space दे रही है, Bandwidth कितनी दे रही है ?, Support कैसा है ?, Data Centers कितने हैं ? Backups दे रही है या नहीं, इत्यादि।

4. Data Center Locations चेक करें।

दोस्तों Data Center वह जगह होती है जहाँ से की आपकी वेबसाइट होस्ट होती है या यूँ कहें की जहाँ पर आपकी वेबसाइट का Web Server होता है।

वेब होस्टिंग का चयन करने में Data Center Location का महत्व इसलिए है क्यूँकि आपका Data Center आपकी Website के Visitors की Location के जितना पास होगा आपकी वेबसाइट भी उतनी ही तेज़ Load होगी।

जैसे की मेरी वेबसाइट का ज्यादातर ट्रैफिक भारत और अन्य South Asian देशों से आता है इसलिए मैंने अपनी वेबसाइट को Singapore से होस्ट किया हुआ है जोकि भारत के बहुत ही नजदीक है। यही कारण है की मेरी वेबसाइट आपके लिए हमेशा बहुत ही तेज़ी से Load होती है और आपको एक अच्छा User-Experience प्रदान करती है।

आप जिस भी देश के ट्रैफिक को टारगेट करते हैं हमेशा अपनी वेबसाइट को उस देश में या उसके आसपास ही उसे होस्ट करने का प्रयास करें। अगर आप भी भारतीय ट्रैफिक को टारगेट करना चाहते हैं तो आप अपनी वेबसाइट को भारत या सिंगापुर में होस्ट कर सकते हैं। ये दोनों जगह भारतीय Websites को होस्ट करने के लिए बहुत ही अच्छी हैं।

अगर आप CDN Services का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी Website को कहीं से भी होस्ट कर सकते हैं। फिर आपको Data Center Location के बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

असल में CDN यानि की Content Delivery Network एक ऐसी सर्विस होती है जिसमे की आपकी वेबसाइट की Cache Files बना ली जाती हैं और उन्हें अलग-अलग Servers पर होस्ट कर दिया जाता है। तो जब भी कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर विजिट करने का प्रयास करता है तो ये CDN Services उन्हें आपकी वेबसाइट को उनके सबसे पास वाले सर्वर से Deliver करती हैं जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट बहुत ही तेज़ी से Load होती है।

हालाँकि, अगर आपकी वेब होस्टिंग कंपनी आपको आपके जरूरत के अनुसार Data Center Location प्रदान कर देती है तो यह आपके लिए एक Plus Point ही है।

5. Free Backups Check करें।

दोस्तों आजकल सभी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनिया जैसे SiteGround, FastComet इत्यादि आपको फ्री में Daily Backups की सुविधायें प्रदान करती हैं।

जब भी आप वेबसाइट बनायें तो हमेशा बैकअप को Priority दें क्यूँकि यह कोई भी नहीं जनता की कब आपको अपनी वेबसाइट को Restore करने की जरूरत पड़ जाये। अभी कुछ दिनों पहले जब WordPress ने एक Update दी तो मेरी Website में समस्या आ गयी और वो लोड होना बंद हो गयी जिसके बाद मैंने अपनी Website के बैकअप के जरिये अपनी वेबसाइट को दोबारा से restore किया।

ऐसे समय में ही आपको Free Website Backups का मूल्य समझ में आता है। इसलिए ही मै हमेशा मेरे वेबसाइट visitors को ऐसी वेब होस्टिंग चुनने की सलाह देता हूँ जोकि फ्री में Daily Backups प्रदान करती हो।

FastComet और SiteGround दो ऐसी कंपनिया हैं जोकि आपको अपने वेब होस्टिंग प्लान्स के साथ Free में Daily Backups प्रदान करती हैं।

6. WordPress Hosting प्रदान करती हो।

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट पर बनी सभी वेबसाइटों में से 35% से भी अधिक Websites वर्डप्रेस पर बनीं हैं। यहीं कारण है की आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की आपका Web Hosting Provider आपको WordPress Hosting प्रदान कर रहा है की नहीं।

WordPress Hosting से मेरा तात्पर्य यह है की आपका Web Server वर्डप्रेस की Websites को चलाने के उद्देश्य से Configure किया गया हो। WordPress के लिए optimize किये हुए Web Servers वर्डप्रेस Websites को अच्छा परफॉर्म करने में मदद करते हैं।

इसके साथ ही आप यह भी चेक कर लें की आपकी Web Hosting Company वर्डप्रेस के लिए एक अच्छा Support प्रदान कर रही है या नहीं।

दोस्तों एक और खास बात है जोकि मै आपको बताना चाहता हूँ वो ये है की WordPress Software का Core PHP Language में लिखा गया है। इसलिए आप यह भी चेक कर लें की आपका वेब होस्टिंग प्रोवाइडर PHP के Latest Version को सपोर्ट करता है या नहीं। 

कई कंपनिया आपको PHP के कई सारे Versions ऑफर करती हैं जिसमे से की आप हमेशा PHP के Latest Version को ही चुनें। ऐसा मै इसलिए कह रहा हूँ क्यूँकि हर Updated Version के साथ PHP नए फीचर्स लाती है। PHP का Latest Version PHP 7.4 (पोस्ट को लिखते समय) पुराने Versions के मुक़ाबले कही ज्यादा requests को हैंडल कर सकता है जिसकी वजह से आपकी Website की स्पीड बहुत ही बढ़ जाती है। 

अगर आप एक WordPress Website बनाने जा रहे हैं तो कम से कम PHP 7 का इस्तेमाल तो जरूर करें। 

7. Free SSL प्रदान करती हो :

दोस्तों आज के समय में किसी भी वेबसाइट के लिए SSL Certificate बहुत ही महत्त्वपूर्ण है क्यूँकि गूगल अब इसे एक Ranking Factor की तरह देखता है। तो अगर आपकी वेबसाइट पर SSL Certificate Installed नहीं होगा तो आपकी वेबसाइट Google व अन्य Search Engines पर ऊपर रैंक नहीं करेगी। 

इसके अलावा Web Browsers भी Visitors को आपकी वेबसाइट पर जाने से रोकेंगे। वो उन्हें एक Warning देंगे की जिस वेबसाइट पर आप जाना चाहते हैं वहाँ पर आपका Data Secure नहीं है।

इसलिए दोस्तों जब भी आप वेब होस्टिंग खरीदें तो ये जरूर देख लें की आपकी वेब होस्टिंग कंपनी आपको फ्री में SSL Certificate दे रही है या नहीं। 

वैसे तो मार्किट के जबरदस्त Competition को देखते हुए ज्यादातर कंपनिया आजकल आपको अपने प्लान्स के साथ फ्री में SSL Certificate दे देतीं हैं। हालाँकि, कुछ बहुत ही सस्ते दामों में Web Hosting प्रदान करने वाली कंपनिया जैसे Hostinger जोकि आपको मात्र 50-60 रुपये प्रति माह में वेब होस्टिंग प्रदान करती हैं आपको अपने बेसिक प्लान के साथ फ्री में SSL Certificate नहीं देती हैं। 

दोस्तों वैसे तो Web Hosting खरीदते समय SSL Certificate इतना बड़ा Issue नहीं है क्यूँकि आप मेरी तरह ही Cloudflare का Free SSL Certificate अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि, अगर आपकी वेब होस्टिंग कंपनी आपको अपने प्लान के साथ फ्री में SSL Certificate दे देती है तो ये आपके लिए अच्छा ही है। 

मेरी वेब होस्टिंग कंपनी ने मुझे फ्री में SSL Certificates दिए हुए हैं लेकिन मै Cloudflare का SSL Certificate इसलिए इस्तेमाल करता हूँ क्यूँकि वहाँ मुझे फ्री में CDN Service भी मिल जाती है। 

जो दोस्त SSL Certificate के बारे में नहीं जानते हैं उन्हें मै आसान शब्दों में बता दूँ। आप जो मेरी वेबसाइट के URL के आगे हरे रंग का ताला लगा देखते हैं वो SSL Certificate को दर्शाता है। इसका मतलब यह है की आप मेरी वेबसाइट पर जो भी जानकारी प्रदान करते हैं वो सब Secure है। 

SSL के विषय में मै जल्द ही एक पोस्ट लिखूँगा। तो अगर आप भी SSL Certificate के बारे में Detail में जानकारी पाना चाहते हैं तो आप मेरी वेबसाइट को Subscribe कर सकते हैं।

8. Email Hosting चेक करें :

Market में बढ़ते Competition को देखते हुए आजकल ज्यादतर कंपनिया आपको अपने वेब होस्टिंग प्लान्स के साथ फ्री में ईमेल होस्टिंग की सुविधा देती हैं। हालाँकि, आज भी कुछ कंपनिया आपको अपने होस्टिंग प्लान्स के साथ ईमेल होस्टिंग प्रदान नहीं करती है। यही कारण है की आप वेब होस्टिंग खरीदते समय यह सुनिश्चित कर लें की आपकी वेब होस्टिंग कंपनी आपको ईमेल होस्टिंग दे रही है या नहीं। 

इसके साथ ही आप यह भी देख सकते हैं की वह आपको कितने ईमेल एकाउंट्स बनाने की इजाजत दे रही है। SiteGround और FastComet जैसी कंपनिया आपको अपने होस्टिंग प्लान्स के साथ अनलिमिटेड ईमेल एकाउंट्स बनाने की सुविधा प्रदान करती हैं। 

दोस्तों Custom Email Accounts किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी होते है। यह आपके ब्रांड को Represent करते हैं। और जैसा की मै हमेशा कहता हूँ की आप केवल एक वेबसाइट न बनाये, आप एक Brand बनाये जिसे की लोग याद रखें। 

Custom Emails न केवल अच्छे लगते हैं बल्कि ये Advertisers की नजर में आपकी वेबसाइट की वैल्यू को भी बढ़ाते हैं। तो हमेशा वेब होस्टिंग खरीदते समय आप ईमेल होस्टिंग का ध्यान जरूर रखें।

9. Support को चेक करें :

दोस्तों जब हम वेब होस्टिंग खरीदते हैं तो हम एक या दो दिन के लिए वेब होस्टिंग नहीं खरीदते हैं। हम वेब होस्टिंग को आमतौर पर एक साल के लिए खरीदते हैं। तो हमेशा वेब होस्टिंग खरीदने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की उसका सपोर्ट कैसा है क्यूँकि अगर आगे आपको कोई असुविधा होती है तो आपकी वेब होस्टिंग कंपनी ही सबसे पहले आपकी मदद करती है। 

SiteGround, FastComet, Bluehost और HostGator कुछ ऐसी कंपनिया हैं जिनका की सपोर्ट बहुत ही अच्छा है। हालाँकि, अगर आप इसी प्रकार की और भी कंपनियों के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं :

10. अन्य सुविधाएँ :

जैसा की मैंने ऊपर कहा, Competition को देखते हुए आजकल वेब होस्टिंग कंपनिया आपको बहुत सी अच्छी सुविधाएँ अपने प्लान्स के साथ उपलब्ध कराती हैं जैसे Server Side Caching, DDoS Protection, Brute-force Protection, Website Staging, WordPress जैसे software और उसकी plugins के लिए automatic update की सुविधा इत्यादि। 

अंतिम शब्द:

दोस्तों मुझे उम्मीद है की अगर आप ऊपर दिए हुए सभी बिन्दुओ को ध्यान में रखते हैं तो आप अपने लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग चुन पायेंगे। हालाँकि, अगर आपको फिर भी कोई समस्या आ रही हो तो आप मुझे मेरे Contact Page के द्वारा contact भी कर सकते हैं। 

आप चाहें तो मेरी वेबसाइट के Facebook और Twitter Page के जरिये भी मुझे Contact कर सकते हैं। 

मेरी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद। आते रहिएगा।

इस पोस्ट को Share करके हमारी मदद करें :

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares
error: Content is protected !!