WordPress को cPanel से कैसे Install करें ?

दोस्तों अगर आप भी अपनी नयी WordPress वेबसाइट बनाना चाहते हैं और आपको नहीं पता है की WordPress को अपने cPanel से कैसे Install करना है तो आप बिलकुल सही जगह पर आयें हैं। इस पोस्ट में मै आपको बताऊँगा की आप कैसे अपने cPanel से WordPress को install कर सकते हैं और कैसे कुछ ही मिनटों में अपनी WordPress वेबसाइट Launch कर सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों बिना कोई देरी किये शुरू करते हैं।

WordPress को cPanel से कैसे Install करें ?

दोस्तों अपने cPanel से WordPress को install करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस नीचे दिए हुए बिन्दुओ का पालन करना है।

सबसे पहले अपने cPanel में Login करें।

इसके बाद आप नीचे की तरफ जाएं जहाँ की आपको एक Softaculous Apps Installer नाम का एक Section दिखेगा।

इस सेक्शन में से WordPress पर क्लिक करें। आप सहायता के लिए नीचे दिए हुए चित्र को देख सकते हैं।

Installing WordPress from cPanel using Softaculous Apps Installer

जैसे ही आप वर्डप्रेस पर क्लिक करेंगे आप Softaculous के WordPress Installer पेज पर पहुँच जायेंगे।

इस पेज पर आपको एक Install Now नाम का बटन दिखेगा। आपको इस बटन को क्लिक करना है।

Installing WordPress from cPanel

जैसे ही आप Install Now के बटन पर क्लिक करेंगे एक WordPress Installation का फॉर्म खुल जायेगा जिसको की आपको भरना होगा।

इस फॉर्म में जो सबसे पहला सेक्शन होगा वो होगा Software Setup का।

Software Setup:

इसमें पहली फील्ड में आपको WordPress का Latest Version चुनना होगा। By Default ये Version latest पे सेट होता है लेकिन अगर आप चाहे तो इसे बदल कर WordPress का कोई पुराना Version भी Install कर सकतें हैं।

अब दोस्तों इस सेक्शन में जो दूसरी फील्ड होगी वो होगी Installation URL की। इसमें आपको 3 खंड मिलेंगे। आपको पहले में अपने डोमेन के लिए protocol को सेलेक्ट करना होगा।

Software setup in WordPress Installation

अगर आपने अपने डोमेन पर SSL Certificate Install कर दिया है तो इसमें आप https: को चुनें अन्यथा आप http: चुनें।

दोस्तों आप SSL Certificate को कभी भी Install कर सकते हैं तो अगर आपने अपने Domain पर SSL Certificate Install नहीं किया है तो आप परेशान न होये। इसे आप बाद में भी कर सकते हैं। और एक चीज,

मै आपको अपने डोमेन पर Cloudflare का फ्री SSL Certificate Install करने की सलाह देता हूँ क्यूँकि इसके कई फायदे होते हैं जोकि मै आपको Cloudflare के SSL Installation वाले पोस्ट में बताऊँगा।

इसलिए आप मेरी वेबसाइट को Subscribe भी कर सकते हैं ताकि आप तक मेरे हर नए पोस्ट की जानकारी पहुँच जाये।

दोस्तों अब http: और https: में भी आपको दो तरह के प्रोटोकॉल नजर आ रहे होंगे। एक http: और एक http://www. इसी तरह से आपको https: के लिए भी दो प्रोटोकॉल दिखेंगे एक https: और दूसरा https://www.

दोस्तों अगर आप केवल http: को चुनेंगे तो आपका डोमेन कुछ इस प्रकार दिखेगा – https://hostinghindi.in और अगर आप http://www. को चुनेंगे तो आपका डोमेन कुछ इस प्रकार दिखेगा – https://www.hostinghindi.in

इसी प्रकार से अगर अगर आप https वाले विकल्पों को चुनते हैं तो उसमे बस http की जगह https आ जायेगा बाकि चीजे समान रहेंगी।

अब दोस्तों इसमें आपको अपने अनुसार प्रोटोकॉल चुनना है। मुझे बिना WWW वाले domains ज्यादा अच्छे लगते हैं इसलिए मैंने http: प्रोटोकॉल को चुना है। आप मेरी वेबसाइट के डोमेन को भी देख सकते हैं। इसमें आपको www नहीं दिखेगा।

www और बिना www से SEO पर कोई फर्क नहीं पड़ता है तो आप कोई सा भी प्रोटोकॉल चुन सकते हैं।

दोस्तों इसमें अब आपको दूसरे खंड में अपना डोमेन सेलेक्ट करना होगा।

इसमें आपको वो URL select करना है जिस पर आप WordPress को install करना चाहते हैं। जैसे मुझे यह वेबसाइट बनानी थी तो मैंने अपने domain ‘hostinghindi.in’ को चुना।

अगर दोस्तों आपको इस फील्ड में अपना डोमेन नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब यह है की आपने अपने डोमेन को अभी तक अपने cPanel से connect नहीं किया है।

अपने domain को cPanel से कैसे connect करते हैं की जानकारी पाने के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं।

अब दोस्तों इस फील्ड में जो आपको तीसरा खंड दिखेगा वो है In Directory का। दोस्तों अगर आपको इस फील्ड में कुछ लिखा हुआ दिख रहा है तो उसे हटा दें और इस फील्ड को खली ही रहने दें। 

अगर इस फील्ड को आप खाली नहीं छोड़ेंगे तो आपके डोमेन में एक अलग से directory बन जाएगी। उदहारण के तौर पर अगर आप इस फील्ड में WP लिख देंगे तो आपकी वेबसाइट का डोमेन कुछ इस प्रकार दिखेगा – 

https://hostinghindi.in/wp/ जोकि SEO के लिहाज से भी अच्छा नहीं होगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें की इस फील्ड को हमे खली छोड़ना है। 

अब दोस्तों आपको जो अगला सेक्शन दिखेगा वो होगा Site Settings का। 

Site Settings:

इस सेक्शन में आपको तीन फ़ील्ड्स दिखाई देंगी। पहली फील्ड वेबसाइट का नाम पूछेगी, दूसरी आपकी वेबसाइट का description या tagline और तीसरी एक checkbox फील्ड होगी जोकि आपसे Multisite फीचर चालू करने के लिए पूछेगी। 

दोस्तों आपको पहली फील्ड में आपकी वेबसाइट का नाम डालना है , दूसरी में description और तीसरी फील्ड को uncheck रहने देना है। आप सहायता के लिए नीचे दिए हुए चित्र को भी देख सकते हैं। 

site settings in softaculous WordPress Installer

अब जो हमारे फॉर्म का तीसरा सेक्शन होगा वो होगा एडमिन अकाउंट का। 

Admin Account:

दोस्तों इस सेक्शन में आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक admin username और password सेट करना होगा। साथ ही आपको एक admin email भी डालना होगा। 

यह admin email आपके password recovery के लिए भी इस्तेमाल होगा इसलिए आप इसमें एक चालू email address ही डालें।

 

admin account settings for WordPress in softaculous apps installer

दोस्तों यहाँ मै आपको एक जरूरी चीज बताना चाहता हूँ की आप अपने username और password को जितना कठिन हो सके उतना कठिन डालें। और भूल कर भी अपने username को admin न रखें। 

हैकर्स सबसे ज्यादा admin नाम पर ही brute force attack करते हैं इसलिए आप admin की जगह कुछ और username रख दें। साथ ही आप अपने admin username और password को भी किसी सुरक्षित जगह लिख दें। 

दो जरूरी पोस्ट्स जोकि आपको पढ़ने चाहिए:

दोस्तों अब बात करते हैं हमारे चौथे सेक्शन की। 

Choose Language:

इस सेक्शन में बस आपको अपनी वेबसाइट के लिए भाषा चुन्नी है तो आप इसमें English चुन लें। अगर आप हिंदी में भी Website बनाना चाहते हैं तो भी इसे English ही रहने दें। 

Language settings for WordPress installation in softaculous apps installer

हमारा पाँचवा सेक्शन है Select Plugins का। 

Select Plugins:

दोस्तों इसमें आपको तीन plugins बताई जाएँगी जिनको की आप WordPress के साथ Install कर सकतें हैं। हालाँकि मै आपको तीनो में से कोई भी Plugin install न करने की सलाह देता हूँ। मै अपने आने वाले पोस्ट्स और Youtube Videos में आपको बताऊंगा की आपको कौनसी Plugins इस्तेमाल करनी हैं और कौन सी नहीं। 

इसलिए आप मेरे ब्लॉग और YouTube Channel को जरूर Subscribe करें ताकि आप तक मेरे हर पोस्ट और वीडियो की जानकारी पहुँच सके। 

plugins installer in softaculous apps installer

अब जो हमारा छँठवा सेक्शन है वो है Advanced Options का। 

Advanced Options:

दोस्तों advanced options वाले सेक्शन में आपको 6 फ़ील्ड्स दिखेंगी। पहली फील्ड में आप अपने database का नाम चेंज कर सकते हैं। दोस्तों मै आपको सलाह दूँगा की आप अपने database का ऐसा नाम रखें जोकि आपको याद रहे और इसे किसी कॉपी में लिख लें। 

दूसरी फील्ड table prefix की है। इसमें जो भी नाम आप डालेंगे उस नाम से आपके database की tables की rows और columns के नाम शुरू होंगे। अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा हो तो आप इसे ऐसे भी छोड़ सकते हैं। 

तीसरी फील्ड Disable Update Notifications Emails को Uncheck ही रहने दें। 

चौथी फील्ड है Auto Upgrade। दोस्तों यह फील्ड आपसे पूछेगी की क्या आप अपनी WordPress वेबसाइट को automatically update करना चाहते हैं जब भी कोई नया version release हो या फिर आप अपने से ही अपडेट करना चाहेंगे। 

दोस्तों ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कैसे अपडेट करना चाहते हैं। मुझे अपनी वेबसाइट automatic update पर रखना ज्यादा अच्छा लगता है इसलिए मै इसमें से तीसरा option चुनता हूँ। 

advanced options for WordPress installation in softaculous apps installer

पाँचवी व छँठवी फील्ड आपसे WordPress Plugin और WordPress Themes को auto update पर लगाने के लिए पूँछती है। इसमें आप WordPress Plugins को तो auto update पर लगा दें लेकिन WordPress Themes को न लगाए और उसके checkbox को Uncheck ही रहने दें। 

अब हमारा सांतवा व आखिरी सेक्शन आता है themes का। 

Select Theme:

दोस्तों आप नीचे दी हुई थीम्स में से कोई भी थीम सेलेक्ट कर सकते हैं अपनी वेबसाइट के लिए। अगर आप इसमें से कोई भी Theme नहीं सेलेक्ट करते हैं तो WordPress की latest theme आपकी वेबसाइट में अपने से install हो जाएगी। 

मै नीचे दी हुई themes में से कोई भी theme select नहीं करता हूँ। हालाँकि आप चाहें तो कर सकतें हैं। 

select WordPress theme in softaculous apps installer

दोस्तों themes के नीचे आपको एक फील्ड और दिखेगी जहाँ पर आपको अपना email address डालना होगा। इस ईमेल पर आपको आपके WordPress के installation की details भेजी जाएँगी तो अपना ईमेल जरूर डालें।

ईमेल डालने के बाद आपको बस Install का बटन दबाना होगा और आपकी web hosting पर WordPress Install हो जाएगी। 

WordPress Install होते ही आपको एक successful installation का पेज दिखेगा और साथ ही आपके दिए हुए ईमेल पर आपको आपके installation से related ईमेल भी आएगा। 

अब दोस्तों आप अपनी वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर काम करना शुरू कर सकते हैं। 

WordPress Install होने के बाद आपकी वेबसाइट कुछ इस प्रकार दिखेगी :

How your website looks like after installing WordPress from your cPanel

आपको अपनी वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए बस अपने डोमेन के आगे /wp-login.php लिखना होगा जिसके बाद आप अपनी वेबसाइट के लॉगिन पेज पर पहुँच जायेंगे। उदहारण के तौर पर आप नीचे दिए हुए URL को देख सकते हैं। 

http://yourwebsitename.com/wp-login.php

दोस्तों अगर आपने अपना Domain अपने hosting provider से न लेकर किस अन्य domain registrar से ले रखा है तो ये चेक कर ले की आपने अपने domain के nameservers को change किया है या नहीं। 

अगर आपको अपने domain को अपने hosting cPanel से connect करना नहीं आता है तो आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं। 

तो दोस्तों कैसा लगा आपको मेरा ये पोस्ट। अगर आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप मेरे YouTube  Channel को भी Subscribe कर सकते हैं जहाँ मै बहुत से काम के videos डालता रहता हूँ जोकि आपको जरूर पसंद आएंगे। 

आपका मेरी वेबसाइट पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। आते रहिएगा।

इस पोस्ट को Share करके हमारी मदद करें :

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares
error: Content is protected !!