Domain Name और Web Hosting में क्या अंतर है ?

अगर आप भी एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है की Domain Name और Web Hosting में क्या अंतर होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं।

इस पोस्ट में मै आपको बताऊँगा की Domain Name और Web Hosting में क्या अंतर होता है और हमे एक वेबसाइट बनाने के लिए इनमे से किस चीज की आवश्यकता होती है। तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ियेगा।

चलिए पहले जान लेते हैं की Domain Name क्या होता है ?

Domain Name क्या है ?

दोस्तों Domain Name किसी भी वेबसाइट का Address होता है जिसके जरिये हम उस तक पहुँच पाते हैं। जैसे मेरी वेबसाइट का Domain Name है – www.hostinghindi.in . इसी प्रकार से Google Website का Domain Name है – www.google.com इत्यादि।

इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट बनाने के लिए हमे एक Domain Name की आवश्यकता होती है। बिना Domain Name के ना तो लोग हमारी वेबसाइट को याद रख पायेंगे और ना ही उस तक पहुँच पायेंगे। तो Domain Name किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

अगर किसी व्यक्ति को आपकी वेबसाइट तक पहुँचना है तो उसे अपने Web Browser में आपकी वेबसाइट का Domain Name डालना होगा। जैसे आपको अगर हमारी वेबसाइट तक पहुँचना है तो आपको अपने वेब ब्राउज़र में हमारी वेबसाइट का Domain Name (www.hostinghindi.in) डालना होगा।

इंटरनेट पर उपलब्ध सभी websites का Domain Name अलग होता है। दूसरे शब्दों में कहूँ तो एक Domain Name का इस्तेमाल किसी एक वेबसाइट के लिए ही किया जा सकता है। किसी भी दो Websites का Domain Name सामान नहीं हो सकता है। 

एक Domain Name को अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल करने के लिए हमे पहले उसे Register कराना पड़ता है। आसान शब्दों में कहूँ तो हमे Domain Name को खरीदना पड़ता है। 

कोई भी Domain Name कम से कम एक साल के लिए register किया जाता है। इस एक साल के दौरान कोई भी दूसरा व्यक्ति आपके domain को नहीं खरीद सकता है। हालाँकि, आप चाहें तो अपने Domain Name को कभी भी बेच सकते हैं। 

समान्यतः एक Domain Name आपको $5 से $20 के बीच में मिल जाता है। हालाँकि, किसी भी Domain की Price उसके Extension पर निर्भर करती है जैसे .com, .in, .org, .net इत्यादि। 

वैसे तो इंटरनेट पर आपको अनेको Domain Registrars मिल जायेंगे जहाँ से की आप एक Domain Name खरीद सकते हैं लेकिन जो Domain Registrar मुझे सबसे पसंद है वो है Namecheap

यह Domain Registrar आपको बहुत ही सस्ते दामों में Domain Name प्रदान करता है और साथ ही ये आपको Domain के साथ फ्री में Lifetime के लिए Domain Privacy भी देता है। 

तो अगर आप भी एक Domain Name लेने के बारे में सोच रहे हैं तो मै आपको उसे Namecheap से खरीदने की सलाह दूँगा। 

Domain Name के बारे में और भी Detail में जानकारी के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं :

अब तक आपको समझ आ गया होगा की Domain Name क्या होता है और यह एक Website के लिए आवश्यक क्यों है। तो चलिए अब जानते हैं की Web Hosting क्या होती है ?

Web Hosting क्या है ?

जिस प्रकार से Domain Name किसी भी Website का पता होता है उसी प्रकार से Web Hosting किसी भी Website का घर होती है। 

किसी भी वेबसाइट को अपनी Files को स्टोर करने के लिए इंटरनेट पर एक जगह की आवश्यकता होती है। यह जगह आपकी Web Hosting होती है।  

Web Hosting का काम आपकी Website की सभी Files को Store करके रखने का होता है और जरूरत पड़ने पर इन्हे आपकी वेबसाइट के Users तक पहुँचाने का होता है। 

जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट का Domain Name अपने Web Browser में डालता है तो उसका Web Browser इंटरनेट से आपकी Website को उस तक पहुँचाने की Request करता है। 

आपका Domain Name इंटरनेट को आपके Web Server या यूँ कहें की Web Hosting तक पहुँचा देता है।

अब इंटरनेट उस यूजर की Request को आपके Web Server को Forward कर देता है जिसके जवाब में आपका Web Server आपकी Website की Files को उस User के Web Browser तक पहुँचा देता है जोकि उसे आपकी Website की तरह नजर आती हैं। 

Basically, दोस्तों Web Hosting में एक Web Server होता है जोकि आपकी Website की फाइल्स को Store करके रखता है और Users की Requests को Handle करता है। 

ये भी पढ़ें: Web Server क्या है और ये काम कैसे करता है ? (Recommended)

जिस प्रकार से किसी भी वेबसाइट के लिए एक Domain Name आवश्यक होता है उसी प्रकार से एक वेबसाइट के लिए Web Hosting भी उतनी ही आवश्यक होती है। 

दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सी Web Hosting प्रदान करने वाली कंपनिया हैं जिनसे की आप वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। 

ज्यादातर कंपनिया आपको सालाना पेमेंट पर वेब होस्टिंग प्रदान करती हैं। हालाँकि, कुछ कंपनिया आपको Monthly Payment का option भी प्रदान करती हैं। 

एक साधारण Web Hosting आपको 40 रुपये प्रति माह से लेकर 300 रुपये प्रति माह तक पड़ जाती है।

Web Hosting का दाम उसमे प्रदान किये गए Space और Features पर निर्भर करता है। हालाँकि, अगर आप भी एक अच्छी वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो मैंने सभी अच्छी Web Hosting प्रदान करने वाली कंपनियों की एक लिस्ट बना रखी है जिसे की आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक करके देख सकते हैं :

अगर आपका बजट बहुत ही कम है और उस बजट में आप एक अच्छी वेब होस्टिंग चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं :

दोस्तों अगर आप Web Hosting के बारे में और भी Detail में जानकारी पाना चाहते हैं जैसे Web Hosting कितने प्रकार की होती है ? ये काम कैसे करती है ? एक अच्छी वेब होस्टिंग कैसे चुनें ? तो आप नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर सकते हैं। 

एक वेबसाइट बनाने के लिए हमे किन चीजों की आवश्यकता होती है ?

दोस्तों एक वेबसाइट को बनाने के लिए आपको मूलतः दो ही चीजों की आवश्यकता होती है। 

  1. Domain Name 
  2. Web Hosting 

अगर आप खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको ये दोनों चीजे खरीदनी पड़ेंगी । हालाँकि, कुछ प्लेटफार्म जैसे Blogger, Weebly, WordPress.com इत्यादि आपको फ्री में वेबसाइट बनाने देते हैं लेकिन वह वेबसाइट असल में आपकी नहीं होती है। 

वहाँ ये कंपनिया आपको फ्री में Web Hosting प्रदान करती हैं लेकिन आपको अपनी Files का Access प्रदान नहीं करती हैं। अगर किसी भी समय इन Websites को लगता है की आपकी Website किसी भी प्रकार की गलत Activity में Involved है तो ये आपकी वेबसाइट को Delete कर देती हैं। 

इसलिए ही मै आपको हमेशा एक Self Hosted यानि की खुद की Website बनाने की सलाह देता हूँ। इसमें थोड़ा पैसा जरूर लगता है लेकिन आपका Data हमेशा सेफ रहता है। 

दोस्तों अगर आपका मुख्य उद्देश्य केवल एक WordPress Website बनाने का है तो आप नीचे दिए हुए लिंक्स को क्लिक करके एक WordPress Website को बनाना सीख सकते हैं। 

अंतिम शब्द:

तो दोस्तों कैसा लगा आपको मेरा ये पोस्ट ? अगर आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप मेरी वेबसाइट और YouTube Channel को भी Subscribe कर सकते हैं। 

आपका मेरी वेबसाइट पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद्। आते रहिएगा।

इस पोस्ट को Share करके हमारी मदद करें :

1 thought on “Domain Name और Web Hosting में क्या अंतर है ?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

shares
error: Content is protected !!